Main Slideखबर 50देश

18 से 44 वर्ष के 1.33 करोड़ लोगों ने पहले दिन कराया टीकाकरन के लिए रजिस्‍ट्रेशन

नई दिल्ली: करीब 1.33 करोड़ लोगों ने बुधवार को कोविन वेबसाइट पर टीकाकरण के लिए अपना पंजीकरण कराया। नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ आरएस शर्मा ने एक ट्वीट में कहा, “हमें कोविन पर एक दिन में 1.33 करोड़ रजिस्‍ट्रेशन मिले हैं।

भारत सरकार ने 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों के लिए टीकाकरण खोलकर COVID-19 टीकाकरण की चरण 3 को उदार और त्वरित किया।

कई राज्यों में वैक्सीन की कमी की रिपोर्
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे समेत कई राज्यों ने पहले ही केंद्र को वैक्सीन की आवश्यकता के बारे में सूचित किया है। देश के विभिन्न हिस्सों से टीकों की कमी की रिपोर्टें आ रही हैं।

मुंबई में, लोग चिलचिलाती गर्मी और उमस में टीकाकरण केंद्रों के बाहर लंबी-लंबी कतारों में खड़े थे, लेकिन जब उन्हें बताया गया कि टीका उपलब्ध न होने के कारण टीकाकरण केंद्रों को बंद कर दिया गया तो वे निराश हो गए।

कई लोगों ने शिकायत की कि मुंबई में कुल 135 में से 75 कार्यात्मक केंद्रों में सुबह में प्रक्रिया शुरू होने के कुछ घंटों बाद वैक्सीन स्टॉक खत्म हो गया।

पुणे, पिंपरी चिंचवाड़, नासिक और नागपुर जैसे शहरों में स्थिति वही थी, जहां लोग शॉट प्राप्त करने के लिए घंटों लंबी कतारों में खड़े थे।

भारत ने बुधवार को 3,300 COVID-19 संबंधित मौतों की सूचना दी
भारत कोरोना वायरस संक्रमण में निरंतर वृद्धि देख रहा है। बुधवार को, भारत ने पिछले 24 घंटों में 3.60 लाख ताजा COVID-19 मामलों और 3,300 के करीब मौतों की सूचना दी। महामारी की शुरुआत के बाद यह सबसे बड़ी एकल-दिवसीय बढ़ोतरी है।

इस बीच, कोविशिल्ड, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के मूल्य को लेकर हंगामे के बीच बुधवार को इसकी कीमत में कटौती की घोषणा की गई। SII के सीईओ अदार पूनावाला ने घोषणा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। उन्‍होंने कहा कि मैं राज्यों को कीमत 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये प्रति डोज़ कर रहा हूं। यह तुरंत प्रभावी होगा, इससे हजारों करोड़ रुपये के राज्य कोष आगे बढ़ेंगे। इससे अधिक टीकाकरण और बचत होगी।

Related Articles

Back to top button