LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश : गांव में नदी में बाढ़ आने के कारण घरों में फंसे लोगो को हेलीकॉप्टर के जरिये बचाया

मध्य प्रदेश के एक गांव में नदी में बाढ़ आने के कारण रात भर अपने घरों में फंसे रहे कम से कम 145 लोगों को बचाया गया. अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि पार्वती नदी के किनारे वाले इलाके बाढ़ के कारण प्रभावित हुए.

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के गुना जिले के सुंडा गांव के लोगों को बचाने के लिए एक हेलीकॉप्टर और नौकाएं भेजीं. बचाए गए लोगों को राजस्थान के बारन जिले के चाबरा गांव में ले जाया गया. बारन के पुलिस अधीक्षक विनीत बंसल ने कहा कि सुंडा गांव के करीब 145 लोग शुक्रवार रात से ही नदी के बाढ़ के पानी में फंसे हुए थे.

गुना के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक शुक्रवार रात को ही चाबरा पहुंच गए और बचाव अभियान के लिए वहीं रहे. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्य आपदा राहत बल की मदद से बचाव अभियान चलाकर लोगों को बचा लिया गया. यह बचाव अभियान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और करीब सात घंटे तक चला. हेलीकॉप्टर और नौकाओं की मदद से लोगों को बचा लिया गया.

वहीं, कुछ देर पहले खबर सामने आई थी कि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बाढ़ग्रस्त इलाकों के हवाई सर्वे पर निकल गए हैं. सिंधिया रविवार सुबह फिर कंट्रोल कमांड सेंटर पहुंचे.

उन्होंने अंचल में बाढ़ राहत, बांध नदियों के जल स्तर और आने वाले मौसम की जानकारी ली. अधिकारियों ने सिंधिया के सामने प्रजेंटेशन दिया और बाढ़ राहत, आगामी मौसम का हाल बताया.

सिंधिया ने बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए तीन ट्रक राहत सामग्री भी रवाना की. ये राहत सामग्री ग्वालियर ग्रामीण और श्योपुर जिले तक पहुंचाई जाएगी. उन्होंने बाढ़ में जीवन खो चुके तीन मृतकों के परिजनों को चार लाख की आर्थिक सहायता की घोषणा की.

हवाई सर्वे पर रवाना होने से पहले सिंधिया ने कहा- रात 12:30 बजे मैंने डैशबोर्ड बनाने के निर्देश दिए थे. आज पहला प्रजेंटेशन देखा. बांध और नदियों का जल स्तर देखा. मौसम का आकलन किया.

कहां मौसम बिगड़ने वाला है, उन इलाकों के बांधों-नदियों की स्थिति देखी, इससे हम भविष्य की तैयारी पहले से ही कर पाएंगे. उन्होंने बताया कि मौसम, राहत और अधोसंरचना तीनों मॉडल्स पर हम लोग एक साथ काम कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button