LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

बढ़ती हुई उम्र अगर आपके चेहरे की खूबसूरती को कर रही है प्रभावित इन घरेलु तरीके से पाए छुटकारा बनाये चेहरे को खूबसूरत

बढ़ती हुई उम्र में त्वचा का ढीला पड़ना बहुत ही आम बात है. लेकिन अगर ये उम्र से पहले ही पड़ने लगे तो यह एक समस्‍या लग सकती है. जी हां, कई बार बढते तनाव, प्रदूषण, हेल्‍थ प्रॉब्‍लम आदि की वजह से चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं

जो चेहरे की खूबसूरती को प्रभावित करती हैं. हम अपनी बढ़ती उम्र को तो नहीं रोक सकते लेकिन इसके प्रभाव को डिले जरूर कर सकते हैं. ऐसे में हम बाजार में मिलने वाले तमाम रिंकल फ्री प्रोडक्‍ट्स खरीदते हैं

और इनका प्रयोग करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि आप नेचुरल चीजों की मदद से अगर स्किन केयर करें तो इसका प्रभाव अधिक होता है. ये स्किन को नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं. तो आइए यहां हम आपको एक ऐसा घरेलू तरीका बताते हैं जिसकी मदद से आप अपनी स्किन से एजिंग को दूर कर सकते हैं.

स्किन से एजिंग को दूर करने के लिए आपको चाहिए एक 1 एलोवेरा की पत्ती और एक कप नारियल का पानी. ये दोनों ही स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

इन्‍हें बनाने के लिए आप सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती को 30 मिनट के लिए पानी में भिगो कर रख दें. इसके बाद आप इन्‍हें छिलकर इसके अंदर का जेल एक कटोरी में निकालें.

अब इस जेल में नारियल का पानी डालें और मिक्‍स करें. अब आप इसकी कंसिस्‍टेंसी ऐसा रखें जिसे स्‍प्रे बोतल में डाला जा सके. अब इसे आप बोतल में डालें और जरूरत के हिसाब से चेहरे पर स्‍प्रे करें.

नारियल पानी और एलोवेरा जेल में एंटी बैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं संबंधित कोई भी इंफेक्शन को आसानी से ठीक कर सकते हैं. एलोवेरा जेल में अमीनो एसिड होता है

जो त्वचा को मुलायम और शाइनी बनाता है. जबकि नारियल पानी में मौजूद विटामिन-सी त्वचा में कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है जिसकी वजह से से त्वचा में कसाव बना रहता है.

इन दोनो में ही एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो त्वचा पर घाव या सूजन को ठीक करते हैं. यह ओपन पोर्स की समस्या को दूर करते हैं और इन्‍हें टाइट बनाकर छोटा करते हैं. इसकी मदद से मुंहासों को भी दूर रखा जा सकता है.

Related Articles

Back to top button