LIVE TVMain Slideअसमदिल्ली एनसीआरदेश

असम : मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा आज करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात

पड़ोसी राज्य मिजोरम से चल रहे सीमा विवाद को सुलझाने की कवायद तेज हो गई हैं. इस बीच आज असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. इस दौरान असम के बीजेपी सांसद भी मौजूद रहेंगे. सीमा विवाद को लेकर सीएम हिमंत ने केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी शनिवार को मुलाकात की थी.

इससे पहले सीएम हिमंत ने कहा था, ‘‘हिंसा के दौरान हमने कीमती जानें खोई हैं, लेकिन हमें शांति और प्रगति के रास्ते पर बढ़ना होगा. हम संवैधानिक सीमाओं की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, लेकिन मैं अपने लोगों से अपील करूंगा कि वे मिजोरम सामान की आवाजाही होने दें.’’

असम और मिजोरम के पुलिस बलों के बीच खूनी संघर्ष के 13 दिन बाद रविवार को देश के बाकी हिस्सों से ट्रक पड़ोसी राज्य असम के साथ लगी विवादित सीमा के पार मिजोरम में प्रवेश कर पाए.

ट्रक चालकों ने सीमा के पास ढोलई में अपने ट्रक खड़े किए थे और स्थानीय लोगों द्वारा लागू की गई अनौपचारिक नाकाबंदी हटने के बाद भी वहां से आगे बढ़ने से इनकार कर दिया था.

बता दें कि असम और मिजोरम के मंत्रियों ने पिछले हफ्ते मुलाकात के बाद सौहार्दपूर्ण ढंग से मतभेद दूर कर सीमा पर विवाद को शांत करने पर सहमति जताई थी.

गौरतलब है कि दोनों राज्यों की पुलिस के बीच 26 जुलाई को हिंसक झड़प में असम पुलिस के कम से कम छह कर्मी और एक नागरिक की मौत हो गयी थी और 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.

दोनों राज्य असम के कछार, हैलाकांडी और करीमगंज जिलों और मिजोरम के कोलासिब, मामित और आइजोल जिलों के बीच 164.6 किलोमीटर की सीमा साझा करते हैं.

Related Articles

Back to top button