LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

ऐसे करें अपने गुलाबी लिप्‍स की देखभाल ये बेहतरी देसी नुस्खे

त्वचा और बालों के साथ साथ होंठों की देखभाल भी जरूरी है. हममे से कई लोग हैं जो होंठों की देखभाल को महत्‍व नहीं देते . जबकि होंठों की त्वचा काफी नाज़ुक होती है और केयर के अभाव में काली और पपड़ीदार होने लगती है.

हेड स्किन भर जाने की वजह से इन पर मेकअप भी अच्‍छी तरह अप्‍लाई करना मुश्किल हो जाता है. आपको बता दें कि शरीर के बाकी हिस्सों की त्वचा की तरह होंठों पर पोर्स यानी रोमछिद्र नहीं होते हैं

जिस वजह से उन्‍हें हाईड्रेशन के लिए हम पर निर्भर रहना पड़ता है. तो आइए हम आपको यहां बताते है कि किन घरेलू नुस्खों की मदद से हम इन्‍हें मुलायम और हेल्दी रख सकते हैं.

रोज रात में सोने से पहले पेट्रोलियम जेली से होंठों पर मसाज करें. इससे आपके होंठ मुलायम बने रहेंगे. आप इसके साथ अगर शहद या ग्लीसिरीन का इस्तेमाल करें तो ये और भी प्रभावशाली हो सकता है.

अगर आपके होंठ किनारे से रूखे होकर फटने लगते हैं तो आप दिन में दो-तीन बार दूध की मलाई से इस जगह मसाज करें. एक से दो बार मसाज से ही अंतर नजर आने लगेगा.

अगर आपके होंठ गहरे रंग के हो रहे हैं तो इन पर बादाम का तेल लगाएं. आप रात के समय सोते समय रोज ऐसा करें तो एक महीने में आपके होठ गुलाबी नजर आने लगेगें.

होंठों के रंग को हल्‍का करने के लिए आप गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को रातभर दो बड़े चम्मच दूध में भिगोकर छोड़ दें. सुबह इसका मसलकर पेस्ट बना लें. अब इसे होंठों पर लगाकर कुछ देर तक स्क्रब करें. 10 दिन में अंतर दिखेगा.

अगर आप घर पर लिप स्क्रबर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए दो बादाम को पीस लें और इसमें 2-3 बूंदें नींबू के रस, एक छोटा चम्मच टमाटर का रस और एक छोटा चम्मच मलाई मिलाकर पेस्‍ट बनाएं. अब इसे होंठों पर लगाकर हल्के हाथों से दो मिनट तक मसाज करें.

Related Articles

Back to top button