LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशसाहित्य

दीनदयाल उपाध्‍याय गोरखपुर विश्‍वविद्यालय का बड़ा बयान गोल्‍डन ब्‍वॉय नीरज चोपड़ा के नाम पर फेलोशिप देने का किया एलान

टोक्यो ओलंपिक में जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा पर इनामों की बौछार हो रही हैं. वहीं, अब दीनदयाल उपाध्‍याय गोरखपुर विश्‍वविद्यालय ने गोल्‍डन ब्‍वॉय नीरज चोपड़ा के नाम पर फेलोशिप देने का एलान किया है.

विश्‍वविद्यालय महायोगी गुरु श्रीगोरक्षनाथ के नाम पर भी फेलोशिप और अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर प्रदर्शन करने के लिए खिलाडि़यों को मिलने वाली सभी सुविधाएं देगा.

कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने कहा कि विश्‍वविद्यालय कैंपस में स्‍पोर्ट्स की गतिविधियां बढ़नी चाहिए. उन्‍होंने कहा कि गोरखपुर विश्‍वविद्यालय जैसे देश में बहुत सारे विश्‍वविद्यालय हैं. देश के 85 से 90 प्रतिशत‍ छात्र-छात्राएं इन्‍हीं विश्‍वविद्यालयों से उपाधि लेते हैं.

इन विश्‍वविद्यालयों के पास स्‍पोर्ट्स के बहुत अधिक विकसित प्‍लेटफार्म नहीं हैं. आईआईटी, आईआईएम और सेंट्रल यून‍िवर्सिटीज के साथ बड़ी यूनिवर्सिटीज डीयू और बीएचयू के पास फंड बहुत अधिक होते हैं.

कुलपति ने आगे कहा कि देश में खिलाड़ियों और टैलेंट की भरमार है, लेकिन हर जगह सुविधाएं काफी नहीं हैं. उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी सिस्टम में यह इंफ्रास्ट्रक्चर ज्यादा डेवलप करने की जरूरत है. क्योंकि छात्र-छात्राएं विश्वविद्यालय में आएंगे और सीधे इसका फायदा ले सकेंगे.

कुलपति ने कहा कि गोरखपुर विश्वविद्यालय ने माहौल को समझते हुए फेलोशिप देने की घोषणा की है. उन्होंने बताया कि गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा के नाम पर फेलोशिप स्थापित की है. इसमें वे लोग 5 लाख रुपये तक सालाना खर्च करेंगे. उन्होंने बताया कि बच्चों को फेलोशिप, पैसे, फूड, किट भी देंगे.

कुलपति ने बताया कि दूसरी फेलोशिप महायोगी गुरु श्री गोरक्षनाथ के नाम पर 100 बच्चों को देने की घोषणा की है. इसमें चयनित होने वाले हर स्टूडेंट्स को 1 लाख रुपये दिया जाएगा.

इसमें उनका खाना, पढ़ाई, उनकी किट वर्षभर में जितना विश्वविद्यालय वहन कर सकता है. 100 सीटों के लिए 230 आवेदन आए हैं. 230 आवेदन में नेशनल और इंटरनेशनल प्लेयर्स ने भी अप्लाई किया है. स्क्रीनिंग कमेटी चल रही है.

खेलो इंडिया के तहत भेजे गए प्रस्ताव में दीक्षा भवन के सामने खेल मैदान में 50 गुना 25 मीटर का ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल तैयार होगा. इसमें कई लेन बनेंगे, जिससे खिलाड़ी अपनी तैयारी कर सकें.

इसमें 5.50 करोड रुपये लगेंगे. क्रीडा संकुल के पास बनने वाले हॉकी टर्फ का निर्माण 8.6 करोड़ से होगा. चारों तरफ रोशनी की व्यवस्था की जाएगी, जिससे रात में भी मैच हो सके.

Related Articles

Back to top button