LIVE TVMain Slideउत्तराखंडदेश

उत्तराखंड में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए कर्फ्यू का हुआ ऐलान

उत्तराखंड सरकार ने एक बार फिर कोविड ​कर्फ्यू का ऐलान करते हुए कोई ढील न देने का फैसला किया. संक्रमण के केसों पर रोकथाम के मद्देनज़र किए गए इस फैसले के मुताबिक 10 अगस्त की सुबह 6 बजे से 17 अगस्त की सुबह 6 बजे तक के लिए कर्फ्यू के तहत प्रतिबंधों के बारे में अधिसूचना जारी की गई.

पिछले हफ्ते के कर्फ्यू के तहत जो प्रतिबंध लगे हुए थे, उनमें किसी तरह की राहत न देते हुए राज्य सरकार ने सभी गाइडलाइनों को यथावत रखा है. बाहर से उत्तराखंड आने वालों के लिए नियमों के सख्ती से पालन के आदेश भी दिए गए हैं

सरकारी आदेश के मुताबिक ज़िला प्रशासनों से कहा गया है कि अन्य राज्यों से आने वाले टूरिस्टों के लिए कोविड गाइडलाइनों का पालन सख्ती से सुनिश्चित करवाया जाए. वास्तव में वीकेंड पर नैनीताल और मसूरी जैसे

पर्यटन स्थलों पर भारी भीड़ जमा होने पर बवाल के बाद से ही टूरिस्टों पर उत्तराखंड सरकार ने सख्ती बरतने का रुख अपना रखा है.क्या है चिंता? इससे पहले 3 अगस्त को कोविड कर्फ्यू संबंधी गाइडलाइनों में कुछ राहतें दी गई थीं

लेकिन इस हफ्ते कोई राहत नहीं दी गई. इसी सिलसिले में यह भी अहम है कि उत्तराखंड में आर.नॉट काउंट भी बढ़ा हुआ पाया गया है इसलिए चिंता ज़्यादा बढ़ गई है. विशेषज्ञ इस काउंट के बढ़ जाने से तीसरी लहर का खतरा भी भांपते हुए सरकार को लगातार चेता रहे हैं.

दूसरी तरफ, उत्तराखंड सरकार ने 2 अगस्त से ही राज्य भर में 9वीं कक्षा से स्कूल खोलने का कदम भी उठाया है और कहा गया है कि 16 अगस्त से कक्षा 6वीं से स्कूल भी खोले जाने हैं.अगर कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज़ लेकर आपको 15 दिन हो चुके हैं,

तब आपको उत्तराखंड में एंट्री मिल सकेगी. वैक्सीन के दोनों डोज़ नहीं लिये हैं, तो आपको उत्तराखंड में एंट्री के लिए 72 घंटों के भीतर वाली निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट साथ रखनी होगी.

शादी समारोह हो या अंतिम संस्कार यात्रा, 50 से ज़्यादा लोगों के शामिल होने पर प्रतिबंध होगा. नाइट कर्फ्यू के तहत शहरी इलाकों में होटल, रेस्टोरेंट, भोजनालय व ढाबे रात 10 बजे से सुबह छह बजे के बीच नहीं खुल सकेंगे.

गौरतलब है कि उत्तराखंड में सोमवार को 24 घंटों के भीतर 31 नए संक्रमित मरीज़ सामने आए, जिससे राज्य भर में कोविड के सक्रिय केसों की संख्या 446 हो गई.

बीती 27 जुलाई को दो मरीज़ों की मौत का आंकड़ा आया था, तबसे पहली बार सोमवार को किसी कोविड मरीज़ हुई. वहीं, उत्तराखंड में ब्लैक फंगस से भी सोमवार को एक मौत होना बताया गया.

Related Articles

Back to top button