LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

उत्तर प्रदेश में कोरोना का कहर हुआ कम टीकाकरण के मामले में यूपी ने इन राज्यों को छोड़ा पीछे

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर लगभग दम तोड़ती नजर आ रही है. आंकड़े बता रहे हैं कि यूपी अब कोरोना मुक्त होने की तरफ आगे बढ़ रहा है. पिछले 24 घंटे में प्रदेश के 60 जिलों में कोरोना वायरस का एक भी केस सामने नहीं आया है.

जबकि 15 जनपदों में केवल इकाई संख्‍या में मरीजों की पुष्टि की गई है. अलीगढ़, अमेठी, चित्रकूट, एटा, फिरोजाबाद, गोंडा, हाथरस, पीलीभीत और प्रतापगढ़ में कोविड 19 का एक भी मरीज शेष नहीं बचा है

यह सभी जनपद अब कोविड संक्रमण से मुक्त हैं. प्रदेश में रोजाना घटते मामलों के बीच ट्रेसिंग, टेस्‍टिंग और टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है जिससे राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या घटकर महज 570 रह गई है.

पिछले 24 घंटे में दो लाख 15 हजार से अधिक कोरोना सैंपल की जांच की गई जिसमें 23 मरीजों की पुष्टि हुई है. इस बीच 43 लोगों ने कोरोना वायरस को मात दी है. उत्तर प्रदेश सर्वाधिक टीकाकरण और टेस्टिंग में अन्य प्रदेशों से अव्‍वल है.

अब तक प्रदेश में छह करोड़ 76 लाख 91 हजार 677 कोविड सैंपल की जांच की जा चुकी है. वहीं, अभी तक 16 लाख 85 हजार 449 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं. राज्य में कोरोना की रिकवरी दर 98.6 फीसदी है. जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 प्रतिशत है.

इतना ही नहीं, टीकाकरण के मामले में यूपी ने बाकी राज्यों को पीछे छोड़ते हुए अपने नाम बड़ा रिकॉर्ड कायम किया है. प्रदेश में पांच करोड़ 40 लाख से अधिक वैक्‍सीन की डोज अब तक दी जा चुकी है.

वहीं, चार करोड़ 55 लाख से अधिक लोगों ने कम से कम कोविड की एक खुराक ले ली है. जबकि 84 लाख हजार से अधिक लोगों ने टीके की दोनों डोज प्राप्त कर ली है. यह देश में किसी एक राज्य द्वारा किया गया सर्वाधिक वैक्सीनेशन है.

Related Articles

Back to top button