LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

राजस्थान : महिलाएं और बालिकाएं रक्षाबंधन पर बसों में करेंगी मुफ्त सफर

राजस्थान में हर वर्ष की तरह इस बार भी महिलाएं और बालिकाएं रक्षाबंधन पर राजस्थान रोडवेज और जयपुर शहर में लो फ्लोर बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी. राज्य सरकार ने इसे लेकर निर्देश जारी कर दिए हैं.

अब रोडवेज और जेसीटीसीएल इसे लेकर अपने स्तर पर अलग से आदेश जारी करेगी. रोडवेज की बसों में महिलाएं राजस्थान की सीमा में एक्सप्रेस और साधारण बसों में यात्रा कर सकेंगी.

वहीं लो फ्लोर बसों में जयपुर शहर में मुफ्त सफर की छूट रहेगी. यह छूट 22 अगस्त रात 12 बजे से अगले 24 घंटे के लिए जारी रहेगी. विभिन्न महिला संगठनों ने गहलोत सरकार की इस घोषणा का स्वागत किया है.

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपने पहले कार्यकाल में रक्षाबंधन और महिला दिवस के उपलक्ष्य में इस मुफ्त सफर की योजना को शुरू किया था. उसे बाद में अशोक गहलोत ने भी अपने कार्यकाल में जारी रखा है.

इस योजना के तहत रक्षाबंधन के अवसर पर प्रदेश में सफर करने वाली सभी महिलाएं और बालिकाओं को रोडवेज तथा जेसीटीसीएल की बसें मुफ्त यात्रा कराती हैं. इसके खर्चे का पुर्नभरण राज्य सरकार की ओर से रोडवेज और जेसीटीसीएल को किया जाता है.

राज्य सरकार के निर्देश के बाद अब जल्द ही रोडवेज और जेसीटीसीएल प्रशासन इसे लेकर आदेश जारी करेगा. इसके बाद रक्षाबंधन के पर्व पर पूरे प्रदेश में रोडवेज और जयपुर शहर में लो फ्लोर बसों में महिलाएं, युवतियां और बालिकाएं मुफ्त सफर कर सकेंगी.

रोडवेज प्रशासन द्वारा इस सुविधा के तहत अग्रिम आरक्षण की भी सुविधा दी जाती है. इससे एक शहर से दूसरे शहर में जाने वाली महिलाएं पहले से ही अपनी सीट बुक करवा सकती हैं. क्योंकि रक्षाबंधन के दिन बसों में आम दिनों से ज्यादा भीड़ रहती है. रोडवेज ने इसके लिये आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी है.

Related Articles

Back to top button