LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

16 अगस्त यानि आज से शुरू हो रही बीजेपी की जन आशीर्वाद यात्रा देंगे जनता के बीच संदेश

बीजेपी जन आशीर्वाद यात्रा के माध्यम से जनता के बीच संदेश देना चाह रही है. इसके लिए सबसे पहले चार केंद्रीय मंत्रियों की यात्रा शुरू होगी. 16 अगस्त को तीन मंत्री लखनऊ पहुंचेंगे. एक मंत्री मथुरा से अपनी यात्रा की शुरुआत करेंगे.

लखनऊ पहुंचने वालों में तीन मंत्री हैं मोहनलालगंज के सांसद कौशल किशोर, लखीमपुर के सांसद अजय मिश्र और महाराजगंज के सांसद पंकज चौधरी. मथुरा से बीएल वर्मा अपनी यात्रा की शुरुआत करेंगे. समापन बदायूं में होगा.

कौशल किशोर जहां पासी समाज से आते हैं, वही अजय मिश्र ब्राह्मण समाज से पंकज चौधरी कुर्मी समाज से आते हैं तो बीएल वर्मा लोधी समाज से इन केंद्रीय मंत्रियों की यात्रा के दौरान जो रूट तय किए गए हैं.

वह भी जातीय समीकरण को देखते हुए तैयार किया गया है. जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान जगह-जगह स्वागत सभाएं होगी. आंकड़े बताते हैं कि उत्तर प्रदेश में पिछड़ों में सबसे अधिक संख्या यादवों की है तो दूसरे नंबर पर कुर्मी और तीसरे नंबर पर लोध आते हैं.

बीजेपी यात्रा के पहले चरण में कुर्मी जाति से पंकज चौधरी यात्रा की शुरुआत कर रहे हैं. वहीं, बीएल वर्मा (लोध) की मथुरा से यात्रा की शुरुआत कर पिछड़ों की राजनीति करने वाली समाजवादी पार्टी को मात देने की तैयारी में हैं.

उत्तर प्रदेश की राजनीति में अभी कुर्मी जाति के 6 सांसद हैं तो 26 विधायक मुकुट बिहारी वर्मा और राज्य मंत्री जय कुमार सिंह जैकी उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री हैं. रुहेलखंड और बुंदेलखंड में लोध जाति का वर्चस्व है.

तीसरे मंत्री कौशल किशोर पासी जाति से आते हैं. जातीय आंकड़े बताते हैं कि जाटव और चमार के बाद सबसे ज्यादा संख्या अनुसूचित जाति में पासी की है. इसलिए पासी समाज को ध्यान में रखते हुए कौशल किशोर की यात्रा भी पहले चरण मे रखी गई है.

अवध और पूर्वांचल में पासी हराने-जीताने की स्थिति में है. चौथे केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र हैं. उधर, सवर्णों में सबसे अधिक संख्या ब्राह्मणों की है. लगभग आठ से दस फीसदी ब्राह्मण 30 से 35 विधानसभा क्षेत्रों की चुनावी राजनीति तय करते हैं. बीजेपी ने पहले चरण में चार केंद्रीय मंत्रियों की यात्रा रखी है.

Related Articles

Back to top button