LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बढ़ी गर्मी न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में फिर से गर्मी बढ़ने लगी है. हालत यह हो गई है कि 10 कदम चलने पर शरीर पसीने से तरबतर हो जा रहा है. वहीं, सुबह के 9 बजते ही चिलचिलाती धूप परेशान करने लगती है.

ऐसे में लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. मंगलवार को पारा कुछ डिग्री चढ़ गया और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सुबह सापेक्षिक आर्द्रता 82 प्रतिशत दर्ज की गई. मौसम विभाग ने 18 अगस्‍त से बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है.

सोमवार को न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस रहा था. आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहा.

सोमवार शाम को मौसम विज्ञानी ने मंगलवार को एक और गर्म दिन रहने का अनुमान जताया था और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की बात कही थी.

बता दें कि दिल्ली में 8 अगस्त के बाद से बारिश नहीं हुई है. इसके चलते गर्मी और उमस से लोग परेशान हैं. बारिश न होने से तापमान में लागातार वृद्धि हो रही है. सोमवार को अधिकतम तापमा 37.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

सबसे अधिक अधिकतम तापमान स्‍पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में 39.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 31.1 डिग्री दर्ज हुआ था, जबकि नजफगढ़ में 38.8, पीतमपुरा में 38.7 और लोधी रोड में 38 डिग्री दर्ज हुआ. अमूमन 14 अगस्त से 18 अगस्त के बीच अधिकतम तापमान 33.9 और न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस रहता है.

मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है. विभाग का कहना है कि 18 अगस्त से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. इस दौरान 18-19 अगस्त को हल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान तापमान 37-38 डिग्री के बीच बना रहेगा. उसके बाद तापमान दो से तीन डिग्री कम हो सकता है.

Related Articles

Back to top button