LIVE TVMain Slideखबर 50देश

नए टाइम टेबल में लखनऊ की इन तीन ट्रेनों के रास्ते में हुआ बड़ा बदलाव

रेलवे अपना अगला टाइम टेबल बनाने में जुट गया है। नए टाइम टेबल में लखनऊ की तीन ट्रेनों के रास्ते बदल दिए जाएंगे । इन ट्रेनों के रूट बदले जाने से सफर में लगने वाला समय भी कम हो जाएगा। हालांकि उस रूट के यात्रि‍यों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। जिनको हटाया जाएगा। यह व्यवस्था नया टाइम टेबल लागू होने के बाद ही लागू होगी।

रेलवे नए टाइम टेबल में ट्रेन 14307/08 बरेली-प्रयागराज संगम रायबरेली से ऊंचाहार-फाफामऊ होकर सीधे प्रयागराज संगम पहुंचेगी। इस समय यह ट्रेन रायबरेली से प्रतापगढ़ होकर फाफामऊ के रास्ते प्रयागराज संगम पहुंचती है।

नए रूट पर ट्रेन के जाने के बाद रूपामऊ, फुरसतगंज, जायस, कासिमपुर हाल्ट, बनी, गौरीगंज, तालाखजुरी, अमेठी, मिसरौली, अंतू , जगेशरगंज, चिलबिला, प्रतापगढ़, भूपियामऊ, बिशनाथ गंज, मऊ अमिया व सिवैय स्टेशन की यात्रा नहीं हो सकेगी।

यह ट्रेन कभी बरेली से मुगलसराय वाया प्रयागराज विंध्याचल होकर चलती थी, लेकिन परिचालन कारणों से रेलवे ने ट्रेन का रूट घटाकर बरेली से प्रयागराज संगम तक कर दिया। वहीं ट्रेन 14649/50 सरयू यमुना एक्सप्रेस और 14673/74 शहीद एक्सप्रेस का भी रूट बदलेगा।

जयनगर से अमृतसर के बीच चलने वाली यह दोनों ट्रेनें अभी मुरादाबाद से दिल्ली होकर अमृतसर जाती हैं। नए टाइम टेबल में यह ट्रेनें मुरादाबाद से दिल्ली न जाकर सीधे रूट सहारनपुर होते हुए

अमृतसर को जाएंगी। नए रूट पर चलने के बाद यह ट्रेनें अमरोहा, हापुड़, गाजियाबाद, दिल्ली, दिल्ली सब्जी मंडी, सोनीपत, पानीपत, करनाल व कुरुक्षेत्र नहीं जाएंगी।

रेलवे ने पिछले साल तीन महत्वपूर्ण ट्रेनो के रूट बदले थे। धनबाद फिरोजपुर गंगा सतलज एक्सप्रेस का रूट फैजाबाद से बदल दिया था।।साथ ही बेगमपुरा एक्सप्रेस और हावड़ा अमृतसर एक्सप्रेस के भी रुट बदले गए थे।

तब सांसद लल्लू सिंह सहित कई नेताओं ने रेलवे बोर्ड से ट्रेनो का पुराना रुट बहाल करने की मांग की थी।।जिसके बाद रेलवे को पीछे हटना पड़ा था।।अब एक बार फिर से तीन ट्रेन के रूटों को बदलने पर रेलवे बोर्ड तक यह मामला पहुंचाने की तैयारी है।

Related Articles

Back to top button