LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

भारतीय स्टेट बैंक के कवच पर्सनल लोन से कोरोना के कारण होने वाले खर्चों से कैसे मिलेगी राहत जाने ?

भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक भारतीय स्टेट बैंक की एक बेहतरीन स्कीम है कवच पर्सनल लोन. इसे collateral free loan Kavach Personal Loan कहा जाता है. इस लोन में बैंक ग्राहक और ग्राहक के परिवार वालों के कोरोना से होने वाले खर्चों को कवर करती है.

इस स्कीम की लांच करते वक्त भारतीय स्टेट बैंक ने कहा था कि कवच पर्सनल लोन का मकसद ग्राहकों को कोरोना से कारण होने वाले खर्चों से राहत दिलाने का है. इस लोन के तहत बैंक ग्राहक और उनके परिवार जनों के उपचार का पूरा खर्च उठाएगी.

भारतीय स्टेट बैंक ने इस स्कीम को शुरू करते वक्त इस बात को सुनिश्चित किया था कि इस लोन को लेते वक्त किसी भी तरह का Asset जमा करने की ग्राहक को कोई जरूरत नहीं है.

इस स्कीम के तहत ग्राहकों को पांच साल तक के लिए पांच लाख का लोन दिया जाएगा. इसके जरिए में कम से कम 25 हजार तक का लोन लिया जा सकता है. इस लोन की ब्याज दर 8.5% रहेगी.

बैक का कहना है कि यह लोन बहुत सुविधाजनक है क्योंकि इस लोन के तीन महीने की अवधि के बाद भी तीन महीने तक लोन मोरेटोरियम समय का प्रावधान रखा गया है. बैंक का कहना है कि यह लोन बहुत अच्छा है और इसमें ब्याज दर भी बहुत कम है.

आपको बता दें कि इस लोन की सुविधा 1 अप्रैल 2021 से शुरू की गई है. इस लोन स्कीम के जरिए ग्राहकों और उनके परिवार के सदस्यों को इसका फायदा मिलेगा. इस स्कीम का फायदा उन लोगों को भी मिलेगा उन्हें किसी तरह का वेतन नहीं मिलता है.

साथ ही पेंशन पाने वाले लोग भी इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. बैंक ने स्कीम के जरिए कोविड-19 में पहले से किए गए चिकित्सा खर्चों को भी शामिल करने का फैसला लिया है. बैंक उन खर्चों का भी Reimbursement देगा. कवच पर्सनल लोन लेने के लिए SBI की ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button