LIVE TVMain Slideदेशधर्म/अध्यात्म

आज रक्षाबंधन पर जाने आपकी राशि पर क्या पढ़ रहा प्रभाव ?

हिन्दू धर्म में रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहनों के प्रेम का प्रतीक माना गया है. ये पर्व हर वर्ष श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. इस दौरान बहनें अपने भाइयों की समृद्धि और लंबी आयु के लिए, उनकी कलाई पर रंग-बिरंगी राखियां बांधती हैं.

वहीं भाई भी अपनी बहनों को उनकी रक्षा का वचन देते हैं और उपहार देते हैं. हिन्दू पंचांग अनुसार, रक्षाबंधन का पर्व श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. ऐसे में कल रक्षाबंधन का पर्व है.

कोरोना संक्रमण के कारण, पूर्व वर्ष की तरह ही इस वर्ष भी रक्षाबंधन के पूर्व का रंग फीका पड़ने वाला है. क्योंकि जिस प्रकार इस पर्व से कई दिन पहले ही जगह-जगह पर भव्य मेलों और बाजारों में रौनक देखी जाती थी, वो इस बार कोरोना काल के कारण कुछ बेरंग सी नज़र आएगी.

लेकिन भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक ये पावन पर्व, इस साल कोरोना के बावजूद भी, बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस दौरान घर पर रहते हुए ही लोग न केवल इस पर्व को मनाएंगे, बल्कि भाई-बहन अपने रिश्ते को भी और अधिक मजबूत कर सकेंगे.

तो चलिए अब बिना देर किए जानते हैं कि, आखिर किस राशि के जातक को अपने भाई को किस रंग की राखी बांधना रहेगा शुभ. क्योंकि माना जाता है कि यदि इस दिन बहन अपने भाई की राशि अनुसार राखी बांधती है

तो, भाई-बहनों को अपने संबंध को और अधिक मजबूत करने के साथ ही शुभाशुभ फलों की प्राप्ति भी होती है. इसलिए आइये अब हम आपको बताते हैं कि राशि अनुसार कौन से रंग की राखी आपके लिए इस वर्ष रहेगी शुभ….

मेष राशि
मेष राशि के स्वामी ग्रह मंगल होते हैं. ऐसे में यदि बहने अपने मेष राशि वाले भाइयों को लाल रंग की राखी बांधती हैं तो, इससे उन्हें शुभ फलों की प्राप्ति होगी.

वृषभ राशि
वृषभ राशि के स्वामी शुक्र देव होते हैं. इसलिए वृषभ राशि के भाइयों को अपनी बहनों से इस वर्ष नीले रंग की राखी बंधवाना अधिक फलदायी रहेगा.

मिथुन राशि
बुद्धि के देवता बुध देव को मिथुन राशि का स्वामी ग्रह माना गया है. ऐसे में मिथुन राशि के भाइयों की अपनी कलाई पर, केवल हरे रंग की ही राखी बंधवानी शुभ रहेगी.

कर्क राशि
कर्क राशि के स्वामी चन्द्रमा को माना जाता है. इसलिए कर्क राशि वाले भाई अपनी बहनों द्वारा कलाई पर यदि सफ़ेद रंग की राखी बांधें तो, इससे उन्हें स्वास्थ्य से जुड़ी हर प्रकार की समस्या से तुरंत छुटकारा मिल जाएगा.

सिंह राशि
सूर्य देव को सिंह राशि का स्वामित्व प्राप्त होता है, इसलिए इस वर्ष यदि इस राशि के भाई अपनी कलाई पर बहनों द्वारा, पीले या लाल रंग की राखी बंधवाते हैं तो, उन्हें अपने कार्यक्षेत्र व करियर में अपार सफलता की प्राप्ति होना निश्चित है.

कन्या राशि
बुध देव कन्या राशि के स्वामी होते हैं. ऐसे में इस वर्ष कन्या राशि के भाइयों को अपनी कलाई पर हरे रंग की राखी बंधवाना शुभ रहेगा. क्योंकि इससे उनकी तार्कित शक्ति का विकास तो होगा ही, साथ ही वे अपने अधूरे पड़े सभी कार्यों को भी पूरा करने में सक्षम होंगे.

तुला राशि
शुक्र देव तुला राशि के स्वामी होते हैं. ऐसे में इस राशि के भाइयों को अपनी कलाई पर, बहनों द्वारा गुलाबी रंग की ही राखी बंधवानी चाहिए. क्योंकि इससे उनको अपनी बहन के साथ रिश्ता पहले से और अधिक मजबूत बनाने में मदद मिलेगी.

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के स्वामी लाल ग्रह मंगल को माना गया हैं. ऐसे में यदि इस दिन वृश्चिक राशि के भाइयों की कलाई पर उनकी बहनें लाल, या मेहरून रंग की राखी बांधें तो, इससे उनके भाई अपने जीवन की हर स्थिति में अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने में सक्षम हो सकेंगे.

धनु राशि
गुरु बृहस्पति को धनु राशि का स्वामी माना जाता है. ऐसे में इस राशि के भाइयों को अपनी कलाई पर इस वर्ष, पीले रंग की राखी बंधवानी चाहिए. क्योंकि इससे उन्हें समाज में प्रतिष्ठा की प्राप्ति करने में मदद मिलेगी.

मकर राशि
मकर राशि के स्वामी कर्मफल दाता शनि देव को माना गया हैं. इसलिए मकर राशि के भाई अपनी कलाई पर नीले रंग की राखी बंधवाते हुए, शनि देव की विशेष कृपा और उनसे उत्तम फलों की प्राप्ति करने में सफल हो सकेंगे.

कुंभ राशि
कर्मफल दाता शनिदेव, कुंभ राशि के भी स्वामी होते है. ऐसे में कुंभ राशि वाले भाइयों को कलाई पर गहरे रंग की राखी बंधवाना शुभ रहेगा. क्योंकि इससे उनकी कुंडली में शनि देव से जुड़ा हर दोष तो खत्म होगा ही, साथ ही वे अपने कार्यक्षेत्र पर भी उत्तम फलों की प्राप्ति कर सकेंगे.

मीन राशि
मीन राशि के स्वामी गुरु बृहस्पति होते है. ऐसे में इस राशि के भाइयों की कलाई पर, उनकी बहनों द्वारा केवल पीले रंग की ही राखी बांधना अनुकूल रहेगा. क्योंकि इससे उन्हें अपने हर प्रकार के रोग से निजात मिलने की संभावना अधिक रहेगी.

Related Articles

Back to top button