LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

अतरौली : कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन के लिए लोगों की उमड़ी भीड़

बुलंदशहर के नरौरा घाट पर पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के अंतिम संस्कार की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. समय-समय पर प्रशासनिक अधिकारी कार्य का जायजा ले रहे हैं. वहीं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. राजकीय सम्मान के साथ कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार किया जाएगा.

आपको बतादे की पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का शनिवार को रात सवा नौ बजे लखनऊ स्थित एसजीपीजीआई में निधन हो गया था. वह 89 वर्ष के थे. वह पिछले काफी समय से बीमार थे.

कल्याण सिंह को गत चार जुलाई को संक्रमण तथा स्वास्थ्य संबंधी कुछ अन्य समस्याएं होने पर एसजीपीजीआई के गहन चिकित्सा कक्ष में भर्ती कराया गया था. उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था और शनिवार रात उनका निधन हो गया.

कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार बुलंदशहर के नरौरा गांव में आज शाम किया जाएगा. कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर को अलीगढ़ के अहिल्याबाई होलकर स्टेडियम में रखा गया है. लोग उनके अंतिम दर्शन कर रहे हैं.

गौरतलब है कि कल्याण सिंह का जन्म 5 जनवरी 1932 को हुआ था. 1991 में वो पहली बार उतर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे. दूसरी बार वो साल 1997-99 तक मुख्यमंत्री रहे.

कल्याण सिंह के के मुख्यमंत्री रहते हुए 6 दिसंबर 1992 को बाबरी मस्जिद विध्वंस की घटना हुई थी. बाबरी विध्वंस के बाद उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था. साल 2009 में उन्होंने समाजवादी पार्टी ज्वाइन कर ली थी.

26 अगस्त 2014 को वे राजस्थान के राज्पाल बने थे. 2004 में बुलंदशहर से बीजेपी से सांसद बने थे. साल 2009 में एटा से निर्दलीय सांसद बने. 2010 में कल्याण सिंह ने अपनी पार्टी जन क्रांति पार्टी भी बनाई थी.

Related Articles

Back to top button