LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के इन 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश के 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जबकि भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में रिमझिम बारिश जारी है. मौसम विभाग का कहना कि आने वाले कुछ दिनों तक अच्छी बारिश होने की सभावना है. कुछ जगह भारी तो कुछ जगह तेज बौछारें पड़ती रहेंगी.

मौसम विभाग के अनुसार श्योपुर, मंदसौर, नीमच, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, आगर, शाजापुर, झाबुआ, बैतूल, राजगढ़, नरसिंहपुर और छिंदवाड़ा जिलों में तेज बारिश होगी.

जबकि उज्जैन, ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों में कम बारिश होगी. वहीं भोपाल, ग्वालियर, चंबल, जबलपुर, शहडोल, सागर, रीवा, होशंगाबाद और इंदौर संभागों के कुछ जिलों में रिमझिम बारिश होगी.

मौसम विभाग के अनुसार मानसूनी सिस्टम तमिलनाडु, पूर्वोत्तर राजस्थान, पश्चिमोत्तर मध्य प्रदेश और विदर्भ-मराठवाड़ा क्षेत्रों के ऊपर चल रही गतिविधियों से बन रहा है.

मानसून ट्रफ बीकानेर, सवाई माधोपुर, टीकमगढ़, सीधी, जमशेदपुर और बालासोर से होते हुए पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक फैली है. मराठवाड़ा और विदर्भ से लेकर पूर्व-मध्य अरब सागर तक ट्रफ लाइन गुजर रही है.

पूर्वोत्तर राजस्थान से मध्य प्रदेश, विदर्भ-तेलंगाना-रायलसीमा से होते हुए तमिलनाडु तक भी अन्य ट्रफ लाइन गुजर रही है. प्रदेश में तीन मानसून के सिस्टम असर कर रहे हैं.

मौसम में नमी होने के कारण लगातार प्रदेश में बारिश का दौर जारी है. आगामी कुछ दिनों तक यह सिस्टम सक्रिय रहेंगे. इसके बाद दूसरे सिस्टम मध्य प्रदेश में बारिश की संभावनाओं को बनाए रखेंगे.

मध्य प्रदेश के उज्जैन और आसपास के इलाकों में 24 घंटे से हो रही बारिश की वजह से शनिवार सुबह शिप्रा नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया है. सुबह 5 बजे से शहर में भी बारिश का दौर जारी है.

नदी पर स्थित रामघाट पर कई छोटे-बड़े मंदिर पानी में डूब गए हैं. शनिवार सुबह रामघाट पर आने वाले श्रद्धालुओं को रोकने के लिए होमगार्ड के सैनिक लगा दिए गए.

उन्होंने कई लोगों को रामघाट से दूर किया. लगातार बढ़ रहे जलस्तर के बाद शिप्रा नदी पर बना छोटा पुल पानी में डूब गया है. इसे दोनों ओर से बैरिकेड लगाकर बंद कर दिया गया.

रिमझिम बारिश का दौर शुक्रवार को दिनभर थमा रहा, लेकिन बीती देर रात तेज बारिश शुरू हो गई, जो रात 2 बजे तक जारी थी. सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई. बादल छाए रहे. शासकीय जीवाजी वेधशाला के अनुसार शुक्रवार को अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम 23 डिग्री दर्ज किया गया.

आर्द्रता सुबह 90 और शाम को 70 फीसदी रही. हवा की रफ्तार सुबह 2 और शाम को 6 किलोमीटर दर्ज की गई. बीते 24 घंटे में 3.6 मिमी बारिश हुई है. लेकिन शिप्रा नदी का जल स्तर आसपास के क्षेत्रों सहित इंदौर में हुई बारिश के बाद देर रात से बढ़ने लगा था.

Related Articles

Back to top button