LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशविदेश

अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को लाया गया दिल्ली एयरपोर्ट पर

अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को लाने का सिलसिला लगातार चल रहा है. थोड़ी देर पहले दिल्ली एयरपोर्ट पर एक विमान से 104 लोगों को लाया गया है. सुबह पांच बजकर 10 मिनट पर विमान 104 लोगों को लेकर दिल्ली में उतरा है.

इससे पहले देर रात भी दोहा के रास्ते 31 लोग दिल्ली पहुंचे हैं. कतर एयरवेज के जरिए रात करीब दो बजे 30 लोग पहुंचे वहीं एयर इंडिया के विमान से भी एक नागरिक के सुबह तीन बजे दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचने की खबर है. इस तरह दोहा के रास्ते अब तक की जानकारी के मुताबिक 135 लोग आ चुके हैं.

भारत ने अमेरिका, कतर, ताजिकिस्तान और कई अन्य मित्र देशों के साथ समन्वय स्थापित करके अफगानिस्तान से लोगों को बाहर निकालने का अभियान चला रहा है.

कतर में भारतीय मिशन ने रविवार रात लगभग आठ बजे ट्वीट किया, ‘अफगानिस्तान से भारतीयों को वापस लाया जा रहा है. अफगानिस्तान से दोहा लाए गए 146 भारतीय नागरिकों का दूसरा समूह भारत वापस लाया जा रहा है.’

इससे पहले भारत अफगान राजधानी से अपने नागरिकों को बाहर निकालने के अपने प्रयासों के तहत तीन उड़ानों के जरिए दो अफगान सांसदों समेत 392 लोगों को रविवार को देश वापस ले आया.

पिछले सप्ताह के एक अनुमान के मुताबिक, अफगानिस्तान में करीब 400 भारतीय फंसे हो सकते हैं. भारत उन्हें वहां से निकालने का प्रयास कर रहा है और इसके लिए वह अमेरिका और अन्य मित्र राष्ट्रों के साथ समन्वय से काम कर रहा है.

तालिबान के पिछले रविवार को काबुल पर कब्जा जमाने के बाद भारत अफगान राजधानी से पहले ही भारतीय राजदूत और दूतावास के अन्य कर्मियों समेत 200 लोगों को वायुसेना के दो सी-19 परिवहन विमानों के जरिये वहां से निकाल चुका है.

सोमवार को 40 से ज्यादा भारतीयों को लेकर पहली उड़ान भारत पहुंची थी. भारतीय राजनयिकों, अधिकारियों, सुरक्षाकर्मियों और वहां फंसे कुछ भारतीयों समेत करीब 150 लोगों के साथ दूसरा सी-17 विमान मंगलवार को भारत पहुंचा था.

तालिबान ने अफगानिस्तान में इस महीने तेजी से अपने पांव पसारते हुए राजधानी काबुल समेत वहां के अधिकतर इलाकों पर कब्जा जमा लिया है. इन लोगों की वापसी के बाद विदेश मंत्रालय ने कहा था कि अब ध्यान अफगानिस्तान की राजधानी से सभी भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने पर होगा.

Related Articles

Back to top button