LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

जातीय जनगणना की मांग को लेकर हुई बैठक खत्म जाने क्या हुई चर्चा ?

जातीय जनगणना की मांग को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई में सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बैठक खत्म हो गई है.

इस बैठक में 10 दलों के 11 नेता शामिल हुए थे. बैठक के बाद नीतीश कुमार ने बताया कि हमने जातीय जनगणना पर अपनी बात रखी और पीएम मोदी ने हमारी बात सुनी.

नरेंद्र मोदी के साथ बैठक के बाद नीतीश कुमार ने कहा, ‘जातिगत गनगणना को लेकर बिहार की सभी राजनीतिक पार्टियों का एक मत है और हम सभी ने पीएम मोदी जातिगत जनगणना की मांग की है.

अभी 10 पार्टी के 11 लोग गए थे. पूरे विस्तार में पीएम मोदी को बताया और पीएम ने हम लोगो की बात गौर से सुनी. उन्होंने कहा, ‘हम लोगों ने हर तरह की बात रखी है. एक बार जनगणना हो जाएगा तो उचित निर्णय लिया जा सकेगा. ये सारी बात उनके सामने रखी है.’

बैठक के बाद आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा, ‘राष्ट्र हित में पूरे बिहार के दस पार्टी के लोग मिल कर आए हैं. ये ऐतिहासिक काम होगा. मंडल कमीशन के बाद पता चला कि हजारों जातियां देश में मौजूद हैं.

जब पेड़ और जानवरों की गिनती होती है तो जातीय सेन्सस क्यों नहीं हो?’ उन्होंने कहा, ‘सरकार के पास आंकड़े है ही नहीं. पहली बार किसी राज्य के द्वारा सभी पार्टियां, जिसमे बीजेपी भी शामिल है. सबने मिलकर दो बार विधान सभा में प्रस्ताव पारित किया. जब धर्म पर सेन्सस होता है तो जाति पर क्यों नहीं?

1) जेडीयू : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बिहार के संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी
2) आरजेडी : नेता प्रतिपक्ष तेजश्वी यादव
3) कांग्रेस: विधायक अजित शर्मा
4) भाकपा माले: महबूब आलम
5) एआईएमआईएम: अख्तरुल इमाम
6) हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा: पूर्व सीएम जीतन राम मांझी
7).वीआईपी: मुकेश साहनी
8) सीपीआई: सूर्यकांत पासवान
9) सीपीएम: अजय कुमार
10) बीजेपी: जनक राम

Related Articles

Back to top button