LIVE TVMain Slideदेशविदेश

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन तालिबान की धमकी को लेकर आज लेंगे ये बड़ा फैसला

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद हालात लगातार बदतर बने हुए है. एक ओर अमेरिका अपने नागरिकों समते सेना को 31 अगस्त से पहले निकालने पर काम कर रहा है वहीं, अन्य देश भी लगातार अपने लोगों को निकालने की कोशिश में जुटे हैं.

वहीं अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन फंसे अमेरिकियों और उनके सहयोगियों को निकालने की तय 31 अगस्त की समय सीमा को बढ़ाने पर आज फैसला ले सकते हैं.

दरअसल, बाइडेन ने रविवार को कहा कि लोगों को निकालने की प्रक्रिया “कठिन और दर्दनाक” थी और अभी भी बहुत कुछ हो सकता है. उन्होंने कहा कि अमेरिकी सैनिक लोगों के निकालने के लिए 31 अगस्त की समय सीमा को बढ़ाया जा सकता है.

बता दें, बीते दिन प्रशासन के एक अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि बाइडेन 24 घंटे के अंदर तय करेंगे कि 31 अगस्त की समय सीमा को आगे बढ़ाया जाए या नहीं. वहीं, रक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि तैनात 6,000 सैनिकों को बाहर निकालने में अभी भी समय लगेगा.

बताया जा रहा है कि बिडेन सलाहकार सुरक्षा के मद्देनजर और खुद की लगाई गई समय सीमा को बढ़ाने के खिलाफ बहस करते हुए भी दिखाई दिए. बाइडेन आज इस पूरे मामले पर एक वर्चुअल मीटिंग के जरिए कुछ फैसला लेते हुए दिख सकते हैं.

वहीं आपको बता दे, बीते दिन तालिबान ने अमेरिका को धमकी दी है कि अगर बाइडेन सरकार ने अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को नहीं बुलाया तो गंभीर परिणाम भुगतने होंगे.

तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन 31 अगस्त को अफगानिस्तान छोड़ने की बात कह चुके हैं. बाइडेन के अपनी बात से मुकरने का कोई मतलब नहीं है.

तालिबान ने साफ कहा कि 31 अगस्त से एक दिन भी आगे मियाद नहीं बढ़ सकती है. अगर 31 अगस्त से एक दिन आगे की भी मोहलत अमेरिका और ब्रिटेन मांगते हैं तो उसका जवाब होगा नहीं. और साथ में गंभीर परिणाम भी भुगतने होंगे.

Related Articles

Back to top button