LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

इंदौर के लोगों के लिए 1 सितंबर से दुबई की फ्लाइट फिर से शुरू

इंदौर के लोगों के लिए खुशखबरी है कि पिछले साल 25 मार्च से बंद इंदौर से दुबई के बीच सीधी इंटरनेशनल फ्लाइट फिर शुरू की जा रही है. एयर इंडिया 1 सितंबर से इसकी शुरुआत करने जा रहा है.

इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि इस फ्लाइट को चलाने की लंबे समय से मांग की जा रही थी. इसके लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से भी इंदौर के जनप्रतिनिधियों ने बात की थी.

जिसके बाद ये खुशखबरी आई है कि 1 सितंबर से दुबई की फ्लाइट फिर से शुरू की जा रही है. इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरटी ने जिला प्रशासन से आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए टीम की डिमांड की है. जिसकी व्यवस्था की जा रही है.

मनीष सिंह के मुताबिक, ये फ्लाइट बंगलुरु से इंदौर आएगी और इंदौर से दुबई के लिए उड़ान भरेगी और वापिसी में दुबई से इंदौर लैंड करेगी और यहां से ये फ्लाइट बंगलुरु जाएगी.

ये फ्लाइट दो जगह से कनेक्ट रहेगी. एविएशन विभाग का ये बहुत अच्छा कदम हैं. इससे इंदौर की इंटरनेशनल कनेक्टिविटी बढ़ेगी, जिससे यहां की इकोनॉमी को ग्रोथ मिलेगा और ट्रेड को बढ़ावा मिलेगा.

कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि इंटरनेशनल फ्लाइट के साथ ही अंतरराष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए पीथमपुर के पास इंडस्ट्री डिपार्टमेंट ने डेढ़ सौ एकड़ जमीन कार्गो के लिए रिजर्व कर ली है.

केंद्र और राज्य सरकार के बीच एमओयू साइन होते ही सड़क परिवहन मंत्रालय अपना काम शुरू कर देगा. एयरपोर्ट से 25 किलोमीटर दूर कार्गो हैंडलिंग के लिए लॉजिस्टिक पार्क विकसित किया जाएगा.

ये इंपोर्ट-एक्सपोर्ट के दृष्टिकोण से काफी महात्वपूर्ण होगा. वहीं, एयर स्ट्रिप की लेंथ 2 हजार 7 सौ मीटर से बढ़ाकर 3 हजार 5 सौ मीटर किए जाने की बात हो रही है.

ये हो जाने पर दुबई के साथ-साथ दूसरी इंटरनेशनल फ्लाइट भी शुरू हो जाएगी. ये सब कार्गो के एयर मूवमेंट को सपोर्ट करेगा. ये सब चीजें इस शहर की इकोनॉमी बढ़ाने में मदद करेंगी.

बहरहाल इंदौर से 15 जुलाई 2019 को दुबई के लिए पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा शुरू हुई थी. इस फ्लाइट को यात्रियों का अच्छा रिस्पांस भी मिल रहा था. लेकिन कोविड की पहली लहर के शुरू में ही इसे बंद कर दिया गया था, क्योंकि लॉकडाउन लगने के कारण सारी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी गई थी. तब से ये उड़ान बंद थी.

Related Articles

Back to top button