LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेशसाहित्य

मध्य प्रदेश में कोरोना के मामलों को देखते हुए फिलहाल नहीं खुलेंगे प्राइमरी स्कूल

मध्य प्रदेश में फिलहाल प्राइमरी स्कूल नहीं खुलेंगे. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने इस मसले पर बड़ा बयान दिया है. परमार ने कहा कि 1 सितंबर से स्कूल खोलने का फैसला अभी नहीं हुआ है. एक सितंबर से स्कूल खुलना तय नहीं है. उन्होंने कहा कि इस मसले पर फैसला गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के विचार-विमर्श के बाद होगा.

स्कूल शिक्षा मंत्री परमार ने कहा कि चरणबद्ध तरीके से ही स्कूल खोले जाएंगे. पहले 6वीं से 8वीं तक के स्कूल खुलेंगे, उसके बाद उससे कम की कक्षाओं को खोलने का होगा फैसला लिया जाएगा.

गौरतलब है कि राज्य में कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूल 26 जुलाई से पढ़ाई के लिए खोले जा चुके हैं. जानकारी के मुताबिक, राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने संकेत दिया है कि अगले महीने मध्य विद्यालयों (कक्षा 6 से 8) को फिर से खोलने की योजना बनाई गई है.

मंत्री ने कहा कि इस महीने के अंत तक कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूलों को फिर से खोलने की योजना पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की मंजूरी लेंगे. उन्होंने कहा कि सीमित छात्रों की

संख्या के साथ इन कक्षाओं के स्कूलोंको फिर से खोलने की योजना है. हम इस पर विचार कर रहे हैं. इसके बाद हम प्राथमिक विद्यालयों के लिए सुरक्षा उपायों के साथ कक्षाओं को फिर से शुरू करने के बारे में सोचेंगे.

यूपी में कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूल एक सिंतबर से फिर से पढ़ाई के लिए खोलें जाएगा. 9वीं से 12वीं और 6 से 8वीं कक्षा तक के स्कूलों को पढ़ाई के लिए यूपी में खोल दिया गया है.

वहीं हरियाणा सरकार ने एक सिंतबर से प्रदेश के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है. हालांकि स्कूल सिर्फ चौथी और पांचवीं तक के बच्चों के लिए खोले जाएंगे. शिक्षा मंत्री कंवरपाल के अनुसार चौथी और पांचवीं के बच्चों की कक्षाएं कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शुरू की जाएंगी.

वहीं गुजरात सरकार ने भी दो सितंबर से 6 से 8वीं तक के स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है. इस दौरान स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति 50 फीसदी रहेगी. राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडास्मा ने बताया कि छठवीं से आठवीं तक के स्कूलों को खोलने का फैसला मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की अध्यक्षता हुई

कैबिनेट बैठक में लिया गया. राजस्थान सरकार ने भी 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. राजस्थान में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल एक सितंबर से खुल जाएंगे. राजस्थान के शिक्षा विभाग ने इस संबंध में एसओपी जारी कर दिया है.

Related Articles

Back to top button