LIVE TVMain Slideदेशधर्म/अध्यात्म

जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण की अपनी राशि के अनुसार करे ये विशेष पूजा मिलेगा मन चाहा आशीर्वाद

हिन्दू धर्म में भगवान विष्णु के अवतार श्रीकृष्ण का जन्म उत्सव, भक्त जन्माष्टमी के रूप में हर वर्ष पर्व की तरह मनाते हैं. देश ही नहीं विदेशों में भी इस दिन का महत्व विशेष होता है, जहां भगवान कृष्ण के भक्त भव्य झांकियां निकालते हैं

और उनकी आराधना करते हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार, भगवान श्रीकृष्ण का जन्म उत्सव हर वर्ष भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाए जाने का विधान है जो अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार, अगस्त-सितंबर के महीने में पड़ता है.

वर्ष 2021 में ये पर्व 30 अगस्त (सोमवार) को हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाएगा. इस दिन भक्त व्रत करते हुए, रातभर भगवान की आराधना करेंगे और फिर पारण मुहूर्त के अनुसार, भगवान को भोग लगाते हुए

अपना व्रत खोलने की परंपरा निभाएंगे. हिन्दू शास्त्रों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के व्रत को ‘व्रतराज’ की उपाधि दी गई है, जिसके अनुसार माना गया है कि इस दिन व्रत करने से व्यक्ति को साल भर के व्रतों से भी अधिक शुभ फल प्राप्त होते हैं.

ज्योतिष विशेषज्ञों के अनुसार, इस वर्ष जन्माष्टमी के पावन उत्सव पर कई बेहद अद्भुत योग बन रहे हैं. जिसके कारण जो भी व्यक्ति इस वर्ष जन्माष्टमी पर भगवान की पूजा-आराधना करते हुए

उन्हें अपनी राशि अनुसार भोग लगाएगा तो, उसे निश्चित ही भगवान की कृपा प्राप्त होगी. ऐसे में चलिए जानते हैं कि जन्माष्टमी के शुभ पर्व पर आपको अपनी राशि के अनुसार, आखिर बाल कृष्ण को भोग में क्या अर्पित करना रहेगा उचित.

मेष राशि
मेष राशि के सभी व्रती जातकों को जन्माष्टमी के दिन भगवान को, मिश्री का भोग लगाना बेहद लाभदायक रहने वाला है. ऐसा करने से आपको न केवल श्रीकृष्ण का आशीर्वाद मिलेगा, बल्कि आपकी समस्त मनोकामनाएं भी पूर्ण होंगी.

वृषभ राशि
वृषभ राशि के जातकों को इस जन्माष्टमी भगवान को भोग में, मक्खन अर्पित करना चाहिए. इससे आप पर श्रीकृष्ण की कृपा तो बरसेगी ही, साथ ही आपको समस्त स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा.

मिथुन राशि
इस राशि के जातकों को भगवान को भोग में, गाय का शुद्ध घी और गाय के दूध से बनी दही अर्पण करना उत्तम रहेगा. इससे आपके घर में सुख-समृद्धि का वास होगा, साथ ही आप भी कार्यक्षेत्र पर अपनी सभी समस्याओं से निजात पा सकेंगे.

कर्क राशि
कर्क राशि के लोगों को, इस जन्माष्टमी भगवान कृष्ण को दूध और केसर का भोग लगाना चाहिए. इससे आपको संतान सुख तो मिलेगा ही, साथ ही आपके सभी कार्य भी सफलतापूर्वक पूर्ण होंगे.

सिंह राशि
सिंह राशि वालों को इस जन्माष्टमी बाल कन्‍हैया को, भोग में मक्‍खन-मिश्री अर्पित करने की सलाह दी जाती है. इससे आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी, साथ ही आप कार्यस्थल पर भी पदोन्नति हासिल कर सकेंगे.

कन्या राशि
कन्या राशि वाले जातकों को जन्माष्टमी के दिन, श्रीकृष्ण को भोग में मावा खिलाना शुभ रहेगा. इससे आपके जीवन में सकारात्मकता आएगी.

तुला राशि
तुला राशि के लोगों को भगवान श्रीकृष्ण को इस पावन दिन, शुद्ध गाय के घी का भोग लगाना अनुकूल रहेगा. इससे आपको अपने हर रोग से निजात तो मिलेगी ही, साथ ही आपके जीवन में खुशियां भी आएंगी.

वृश्चिक राशि
इस राशि के जातकों को श्रीकृष्ण को भोग में, केवल दूध से बनी मिठाई खिलानी चाहिए. ऐसा करके आपको भगवान का आर्शीवाद मिलेगा, साथ ही आपके जीवन में धन का अभाव भी खत्म हो सकेगा.

धनु राशि
धनु राशि वालों को जन्माष्टमी के पर्व पर, श्री कृष्ण को फल और पंचामृत का भोग लगाना लाभकारी रहेगा. इससे आपके जीवन में अपार ख़ुशियां तो आएंगी ही, साथ ही आप अपने सभी विरोधियों पर भी विजय प्राप्त करने में सफल रहेंगे.

मकर राशि
मकर राशि वालों को इस जन्माष्टमी के दिन, श्रीकृष्ण को माखन-मिश्री का भोग लगाना शुभ रहेगा. इससे आपके जीवन में सुख-समृद्धि तो आएगी ही, साथ ही यदि कोर्ट-कचहरी में कोई मामला चल रहा है तो, उसमें भी आपको सफलता मिलने की संभावना बनेगी.

कुंभ राशि
इस जन्माष्टमी आपको श्रीकृष्ण को बालूशाही का भोग लगाना उचित रहेगा. इससे आपकी हर प्रकार की आर्थिक तंगी तो दूर होगी ही, साथ ही आपको घर-परिवार के सदस्यों का भी सहयोग मिल सकेगा.

मीन राशि
मीन राशि के जातकों को इस जन्माष्टमी भगवान कृष्‍ण को, भोग में केसर का दूध और सफ़ेद मिठाई अर्पित करने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने से आपको अपने प्रेम संबंधों में सफलता तो मिलेगी ही, साथ ही आप अपने किसी कर्ज या ऋण से भी छुटकारा पा सकेंगे.

Related Articles

Back to top button