LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन के लिए काजू फेस पैक का करे इस्तेमाल होंगे अपनेको फायदे

तेज धूप, पसीना, गर्मी, प्रदूषण चेहरे की रंगत छीन लेती है. इनकी वजह से उम्र से पहले ही एजिंग के निशान नजर आने लगते हैं. ऐसे में चेहरे की निखार को बरकरार रखने के लिए हम नेचुरल

थेरेपीज या घरेलू उपायों को अपनाएं तो त्‍वचा दुबारा से ग्‍लोइंग और स्‍ट्रेस फ्री हो सकती है. इसके लिए आज हम बता रहे हैं कि स्किन को रीहाइड्रेट और यंग बनाए रखने के लिए आप काजू की मदद ले सकते हैं.

काजू में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो नयी त्वचा कोशिकाओं को बनने में मदद करता है. ये चेहरे की फाइन लाइन्स को कम करने में भी मदद करता है.

इसे अगर फेसपैक के रूप में इस्तेमाल करें तो टैनिंग, झुर्रियां, एजिंग के संकेतों से भी छुटकारा मिल सकता है. नेचुरल होने की वजह से ये स्किन के लिए बिलकुल भी हानिकारक नहीं होते.

इसे बनाने के‍ लिए आपको कुछ काजू, थोड़ा सा दूध और थोड़ा सा बेसन की जरूरत होगी. सबसे पहले आप काजू को 15 मिनट के लिए दूध में भिगोकर रख दें. इसके बाद दोनों सामग्रियों को मिक्सी में पीसें और एक फाइन पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को एक कटोरी में डालें और बेसन मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें. आपको काजू फेस पैक तैयार है.

चेहरे को माइल्‍ड सोप से साफ करें और इसके बाद कच्चे दूध से चेहरे को वाइप कर साफ़ कर लें. अब इस फेसपैक को अच्छी तरह से चेहरे और गर्दन में लगाएं.

15 मिनट बाद जब फेसपैक चेहरे पर सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. अगर आप हफ्ते में कम से कम 3 बार अप्लाई करते हैं तो आपके चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो आएगा और एजिंग के निशान भी कम होते दिखेंगे.

Related Articles

Back to top button