LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

मथुरा में जन्माष्टमी की तैयारियां हुई जोर-शोर से देखे मंदिर में की गई सुबह की आरती

आज ब्रज सहित समूचे देश और विदेश में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा. भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को मनाने के लिए मथुरा में जन्माष्टमी की तैयारियां जोर-शोर से की गई है.

श्री कृष्ण जन्मस्थान के अधिकारियों ने बताया कि कोविड की वजह से इस बार आने वाले श्रद्धालुओं को प्रसाद नहीं देने का फैसला किया गया है. वृंदावन स्थित बांके बिहारी मंदिर में मंगला आरती की विशेष व्यवस्था की गई है.

आज आधी रात से दर्शन शुरू होंगे. मंगल दर्शन साल में एक बार महज दो घंटे के लिए होते हैं. उधर दिल्ली के मंदिरों में कोरोना के चलते भक्तों के बिना पूजा होगी.

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मथुरा के कृष्ण जन्मस्थान मंदिर में की गई सुबह की आरती.नोएडा के इस्कॉन मंदिर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी समारोह के अवसर पर सुबह-सुबह भक्तों ने ‘हरे कृष्ण’ की धुन पर नृत्य किया.

दिल्ली पुलिस ने रविवार को कहा कि जन्माष्टमी के त्यौहार को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. इसके अलावा लोगों से कोविड से बचाव के नियमों का पालन करने को कहा गया है.

दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी चिन्मय बिस्वाल ने कहा कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. बिस्वाल ने कहा, “हमने राष्ट्रीय राजधानी के सभी जिलों में उचित संख्या में कर्मियों की तैनाती की है. हम उन लोगों से कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने का आग्रह कर रहे हैं जो अपने घरों से बाहर निकलना चाहते हैं.”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन करने अपराह्न करीब साढ़े तीन बजे हेलीकॉप्टर से मथुरा पहुंचेंगे.

वह यहां रामलीला मैदान के निकट बनाए गए हैलिपैड पर उतरेंगे और रामलीला मैदान में बनाए गए सांस्कृतिक मंच पर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की औपचारिक शुरुआत करेंगे.

नगर मजिस्ट्रेट कार्यालय से जारी मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में बताया गया है कि योगी इस दौरान करीब एक घंटा मंच पर बिताएंगे, जनसभा को संबोधित करेंगे और फिर भगवान के दर्शनों के लिए श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिर पहुंचेंगे. इसके बाद वह करीब सवा पांच बजे लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे.

Related Articles

Back to top button