LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

पसीने की बदबू से है परेशान तो इन नेचुरल चीजों का करें प्रयोग

मॉनसून की गर्मी ज्‍यादा परेशान करने वाली होती है. वातावरण में ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है और दिनभर शरीर पसीने से लथपथ रहता है. समस्‍या तब और बड़ी हो जाती है जब अंडरआर्म्स से बदबू आने लगती है.

ये प्रॉब्लम होने पर लोग पास बैठने से बचते हैं. पास बैठते ही अगर कोई मुंह पर रूमाल रख लें तो यह बहुत ही शर्मिंदगी वाली बात लगती है. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी समस्‍या होती है

तो बदबू से छुटकारा पाने के लिए कैमिकल से भरपूर डीओ या परफ्यूम की जगह घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये नेचुरल होते हैं और स्किन को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते. यही नहीं इनके प्रयोग से स्किन को फायदा भी मिलता है.

बेकिंग सोडा अंडरआर्म्स की बदबू को दूर करने के लिए काफी कारगर है. आप एक कटोरी में नींबू के रस के साथ दो चम्‍मम बेकिंग सोडा लें और इसे अच्छी तरह मिलाएं. अब इसे नहाने से पहले अंडरआर्म्स पर 15 मिनट तक लगाकर रखें. इसके बाद धो लें. आपके शरीर से पसीने की बदबू नहीं आएगी.

अगर आप पसीने की बदबू से राहत पाना चाहते हैं तो आप गुलाब जल का प्रयोग कर सकते हैं. आप एक स्‍प्रे बोतल में गुलाबजल रखें और हमेशा अपने साथ कैरी करें. जब भी आपको लगे कि अंडरआर्म्स से बदबू आ रही है

तो इस स्‍प्रे का प्रयोग करें. आप गुलाब जल से अंडरआर्म्स को वाइप कर सकते हैं. आप पानी में थोड़ा गुलाबजल मिला कर नहाएंगे तो इससे भी पसीने की बदबू से राहत मिलेगी.

आप एप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग अंडरआर्म्स की बदबू से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से अंडरआर्म्स में होने वाले बैक्टीरिया खत्‍म होते हैं और पसीने से बदबू आना बंद हो जाती है. एप्पल साइडर विनेगर में थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर लगाने से फायदा और अधिक बढ़ जाता है.

नहाने से पहले आप फिटकिरी से अपने अंडर आर्म को वाइप करें. आप इसे ऐसे ही 10 मिनट छोड़ दें. इसके बाद अच्‍छी तरह नहा लें. बदबू आनी बंद हो जाएगी.

आप नींबू को आधा काटें और इस टुकड़े को 10 मिनट तक अंडरआर्म्स पर रगड़ें. कुछ देर ऐसे छोड़ने के बाद आप इसे धो लें. दिनभर बदबू से राहत मिलेगी.

Related Articles

Back to top button