LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेशसाहित्य

मध्य प्रदेश में कक्षा 1 से 5 वीं तक के स्कूलों को फिर से खोलने का लिया फैसला

मध्य प्रदेश में कक्षा 1 से 5 वीं तक के स्कूलों को फिर से पढ़ाई के लिए खोलने को लेकर जल्द ही फैसला किया जाएगा. प्रदेश में 1 सितंबर 2021 से कक्षा 6वीं से 12वीं तक के स्कूलों को पढ़ाई के लिए फिर से खोल दिया गया है.

स्टूडेंट्स अपने अभिभावक की लिखित अनुमति के साथ पढ़ाई के लिए स्कूल आ सकते हैं. स्कूलों में कक्षाओं का संचालन 50 फीसदी क्षमता के साथ किया जाएगा. सभी छात्रों को मास्क लगाकर स्कूल आना अनिवार्य किया गया है.

स्कूल आने वाले छात्रों की पहले थर्मल स्क्रीनिंग का जाएगी उसके बाद ही उन्हें कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा. बता दें कि राज्य में मिडिल स्कूल पिछले 13 मार्च से बंद थे,

जिसे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की बीते दिनों की गई घोषणा के बाद खोला गया है. वहीं प्राथमिक स्कूलों को खोलने का फैसला भी मौजूदा परिस्थितियों की समीक्षा के बाद लिया जाएगा.

शिक्षा विभाग के अनुसार 1 सितंबर 2021 से स्कूल आने वाले प्रत्येक बच्चे को अपने अभिभावक से अनुमति लेनी होगी. नया शैक्षणिक सत्र 12 जून 2021 से चुका है.

खास बात यह है कि स्कूल आने वाले स्टूडेंट्स की अटेंडेंस को अनिवार्य नहीं किया गया है. इसके अलावा बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसलिए ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह जारी रहेंगी.

स्कूल कैंपस को नियमित तौर पर सैनिटाइज किया जाएगा, तीन घंटे की क्लास के बीच में आधे घंटे का सेनेटाइजेशन ब्रेक किया जाएगा, स्कूल में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा,

एक बार में सिर्फ 50 फीसदी बच्चे आएंगे,एक कमरे में 20 बच्चों से ज्यादा को नहीं बिठाया जाएगा, बच्चों को अपनी सीट पर ही बैठकर लंच करना होगा, सभी टीचर और स्कूल स्टाफ का अनिवार्य रूप से वैक्सीनेशन करना होगा.

Related Articles

Back to top button