LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

लखीपुर खीरी में न्यू लंदनपुर ग्रंट का मॉडल योगी आदित्यनाथ को आया बेहद पसंद

लखीमपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिली रकम से एक टाउनशिप परियोजना विकसित की जा रही है. इस परियोजना के बारे में . लखीमपुर खीरी के CDO रहे और वर्तमान में केडीए के उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने एक प्रेजेंटेशन पेश किया. इसे देखकर मुख्यमंत्री ने खुशी जतायी है. अब लखीपुर खीरी में न्यू लंदनपुर ग्रंट का मॉडल अब कानपुर समेत पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा.

लखीमपुर खीरी के लंदनपुर ग्रंट गांव में पीएम आवास योजना को राज्य सरकार की 30 अन्य सुविधाओं का लाभ दिया गया है. इसमें अनुसूचित जाति और भूमिहीन गरीब 26 परिवारों के लिए गेटेड टाउनशिप विकसित की गई है.

इसमें सारी सुविधाएं थी और सभी को आवास दिए गए . बाब गोकर्णनाथ ग्रामीण आवास टाउनशिप के लिए शासन से कोई ग्रांट नहीं ली गई . यह टाउनशिप चर्चा में आई तो पीएम मोदी और मुखयमंत्री योगी आदित्यनाथ तक ये बात पहुंची.

इसके बाद अपर मुख्यसचिव ग्रामीण विकास की तरफ से अरविंद कुमार को प्रेंजेटेशन देने के लिए मुख्यमंत्री आवास पर बुलाया गया. जिसके बाद अब ये परियोजना पूरे प्रदेश में लागू की जाएगी.

इसके तहत गांव के सभी परिवारों उनके गांव में आवास भूमि का पट्टा उपलब्ध करवाना. पीएम आवास (ग्रामीण) के तहत व्यक्तिगत आवास के लिए मुफ्त आवंटन. हर घर में टैप वाटर और टंकी से जलापूर्ति,

हर घर में बिजली कनेक्शन और ट्रांसफार्मर की व्यवस्था, गोवंश सहभागिता के लिए परिवारों को गोवंश उपलब्ध करवाना, 26 व्यक्तिगत शौचालय और 26 व्यक्तिगत पिट. सार्वजनिक पार्क, मनरेगा के तहत ओपन जिम और वाकिंग ट्रैक

भगवान शिव का मंदिर, पोखर,आयुष्मान गोल्ड कार्ड, आजिवीका मिशन के तहत महिलाओं का समूह, ऑफिस और स्टोर। राशन कार्ड, पेंशन योजना, मनरेगा जॉब कार्ड, इंडिया मार्का हैंडपम्प। स्ट्रीट लाइट, तोरण द्वार, पक्की नाली कूड़ा प्रबंधन की भी व्यवस्था है.

परियोजना की नींव रखने वाले IAS अरविंद सिंह लखीमपुर खीरी के मुख्य विकास अधिकारी भी रहे है और इस दौरान उन्होने इन टाउनशिप परियोजना के जरिए पूरे देश का ध्यान खींचा.

जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखीमपुर खीरी के दौरे पर आए तो उन्होंने इस परियोजना को लेकर उत्साह दिखाया. जिसके बाद अरविंद सिंह को प्रेजेंटेशन के लिए मुख्यमंत्री आवास पर बुलाया गया.

प्रेंजेटेशन दिखाने के बाद अरविंद सिंह कहते है कि आमतौर पर गंभीर मुद्रा में रहने वाले सीएम योगी प्रेजेंटेशन देखने के बाद मुस्कुराते नजर आए और इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के निर्देश देते हुए खूब तारीफ़ की.

Related Articles

Back to top button