LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द लॉन्च करेंगे नई योजनाए

कोविड-19 की वजह से अनाथ हुए बच्चों की मदद के बाद प्रदेश की योगी सरकार कोरोना महामारी व अन्य वजह से निराश्रित महिलाओं को भी सहारा देने की तैयारी में है. इसके लिए सरकार जल्द ही एक नई योजना की घोषणा कर सकती है.

इसमें गरीब निराश्रित महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के साथ ही उनको कौशल विकास की ट्रेनिंग देने और विभागीय योजनाओं से लाभान्वित करने समेत अन्य सहूलियत दी जा सकती है. महिला कल्याण विभाग के स्तर पर प्रस्तावित नई योजना का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है और इसे जल्द ही लागू करने की तैयारी है.

प्रस्ताव के मुताबिक योजना का लाभ प्रदेश की उन महिलाओं को मिलेगा जो कोविड महामारी या उसके अलावा अन्य किसी वजह से निराश्रित हुई हैं. इस योजना के तहत किसी भी महिला को नकद धनराशि नहीं दी जाएगी

लेकिन उसके जीविका के लिए स्थायी व्यवस्था की जाएगी. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की शुरुआत के दिन ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निराश्रित महिलाओं के लिए भी एक नई योजना शुरू करने की घोषणा की थी.

निराश्रित महिलाओं के लिए बनाई जा रही इस योजना में कई तरह के प्रावधान किए जा रहे हैं. लेकिन प्रमुख रूप से उनको स्वरोजगार से जोड़ने के साथ ही अन्य तरह की योजनाओं के लाभ में भी प्राथमिकता दी जाएगी.

विभाग के उच्चाधिकारियों के मुताबिक योजना के ड्राफ्ट को तैयार करने के साथ ही लाभार्थी निराश्रित महिलाओं को चिन्हित करने का भी काम किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने योजना को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. जल्द ही इस योजना का नाम तय कर इसे लागू करने का आदेश जारी कर दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button