LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

राजधानी दिल्ली में न सिर्फ काले घने बादल छाए बल्कि भारी बारिश ने लोगों को गर्मी से दी राहत

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में बीते कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश ने लोगों को गर्मी और उमस से राहत दिलाई है. हालांकि इस दौरान जलजमाव और ट्रैफिक जाम ने लोगों के सामने खासी परेशानी खड़ी कर दी है.

जबकि आज यानी शनिवार की सुबह से दिल्‍ली-एनसीआर में न सिर्फ काले घने बादल छाए हुए हैं बल्कि कई इलाकों में बारिश भी हो रही है. वहीं, मौसम विभाग ने दिल्‍ली समेत नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद में 8 सितंबर तक बारिश जारी रहने की संभावना जताई है.

बहरहाल, दिल्‍ली में देर रात हुई बारिश से मौसम एक बार फिर सुहावना हो गया है. इस बीच दिल्ली मौसम विभाग ने 8 सितंबर तक येलो अलर्ट जारी किया है. बता दें पिछले कुछ दिनों से दिल्‍ली में जमकर हुई बारिश के कारण 19 साल का रिकॉर्ड टूट गया है.

आईएमडी के अनुसार, राजधानी में 13 सितंबर 2002 को 126.8 मिमी बारिश हुई थी. अब तक इस महीने में सबसे अधिक 172.6 मिमी बारिश 16 सितंबर 1963 को हुई थी.

मूसलाधार बारिश के कारण सड़कों, रिहायशी इलाकों, स्कूलों, अस्पतालों और बाजारों में पानी घुटने तक भर गया था और करीब 25 ट्रेनों की आवाजाही भी प्रभावित हुईं थी.

मौसम विभाग के मुताबिक, आंधी तूफान के साथ आज हरियाणा के कई इलाकों में मध्‍यम से भारी बारिश होगी. वहीं, हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को अचानक मौसम ने करवट बदली और राजधानी शिमला समेत कई जिलों में झमाझम बारिश हुई.

मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल में आज यानी शनिवार 4 सितंबर से बारिश का दौर फिर शुरू हो जाएगा. इसके बाद लगातार 6, 7 और 8 सितंबर तक प्रदेश में मौसम खराब बना रहेगा.

वहीं, बारिश होने से हिमाचल के प्रमुख डेमो के जलस्तर में भी इजाफा होने की संभावना है. पिछले महीने करीब हर दिन हिमाचल में बारिश हुई है, लेकिन पूरे मानसून सीजन के दौरान अभी तक 19 फीसदी से कम बारिश दर्ज की गई है.

इस बीच मौसम विभाग ने राज्य के 7 जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है, जिसमें शिमला, बिलासपुर, सोलन, मंडी, ऊना, सिरमौर और हमीरपुर में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. जबकि कांगड़ा और कुल्लू जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.

Related Articles

Back to top button