LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

एसबीआई ने अपने ग्राहको को किया अलर्ट इंटरनेट बैंकिंग समेत 7 तरह की सर्विसेज रहेंगी वाधित

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने 44 करोड़ कस्टमर्स के लिए नया नोटिफिकेशन जारी किया है. इसमें 4 और 5 सितंबर को कुछ घंटों के लिए इंटरनेट बैंकिंग समेत 7 तरह की सर्विसेज वाधित रहने की जानकारी दी गई है, जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

SBI ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए कहा, ‘4 सितंबर की रात 11:35 बजे से 5 सितंबर को 01:35 बजे तक मेंटेन‍ेंस गतिविधियां चलेंगी. इस दौरान इंटरनेट बैंकिंग,योनो,योनो लाइट,योनो बिजनेस और आईएमपीएस और UPI सेवाएं उपलब्‍ध नहीं रहेंगी.’

इससे पहले 16 और 17 जुलाई के लिए भी एसबीआई ने ऐसा ही अलर्ट जारी किया था, जिसके बाद रात 10 बजकर 45 मिनट से देर रात 1 बजकर 15 मिनट तक (150 मिनट) के लिए ये सेवाएं उपलब्ध नहीं थीं.

एसबीआई द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, ये सर्विसेज UPI प्लेटफॉर्म को अपग्रेड करने के लिए बाधित की गईं, ताकि कस्टमर एक्सपीरिएंस को बेहतर किया जा सके. जैसे ही काम पूरा हो गया सर्विस वापस रिस्टार्ट कर दी गईं.

आपको बताते चलें कि हर बार बैंक की ओर से ग्राहकों को पूर्व में ही ये सूचना दी जाती है ताकि वे अपना जरूरी काम समय से निपटा लें. ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, वर्तमान में एसबीआई योनो के पास कुल 3.5 करोड़ रजिस्‍टर्ड यूजर्स हैं.

ग्राहकों की इतनी बड़ी संख्‍या की वजह से ही एसबीआई रात के समय मेंटेनेंस का काम करता है ताकि कम से कम संख्‍या में ग्राहक प्रभावित हों. एसबीआई के कुल यूपीआई यूजर्स की संख्‍या 13.5 करोड़ से ज्यादा है. इसमें से इंटरनेट बैंकिंग ग्राहकों की संख्‍या 8.5 करोड़ और मोबाइल बैंकिंग यूजर्स की संख्‍या 1.9 करोड़ है.

Related Articles

Back to top button