LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

नमक के पानी को फेस मास्क की तरह करे इस्तेमाल चेहरे पर दिखेगा अच्छा असर

नमक के पानी का इस्तेमाल आपने सेहत को दुरुस्त रखने के लिए कई बार किया होगा. कभी नमक के पानी से सिकाई की होगी तो कभी गरारे करके ज़ुकाम और खराश की दिक्कत को कम किया होगा.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि नमक के पानी को स्किन केयर के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है? अगर नहीं, तो बता दें कि नमक का पानी आपकी स्किन को कई तरह के

फायदे देने के साथ स्किन सम्बन्धी कई दिक्कतों को दूर करने में भी मदद करता है. आइये जानते हैं नमक का पानी स्किन के लिए किस तरह से फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है.

नमक का पानी बैक्टीरिया को दूर करके ब्रेकआउट और एक्ने जैसी दिक्कत से निजात दिलाता है. इसके साथ ही ये पोर्स को अंदर से साफ़ करता है. इसके लिए आप तीन-चार कप पानी को हल्का गर्म कर लें.

इसके बाद इसमें एक चम्मच समुद्री नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें. फिर जब ये पानी ठंडा हो जाये इसको किसी बॉटल में भरकर रख लें. इस पानी को जब इस्तेमाल करना हो तो एक कॉटन बॉल को इस पानी में डुबोकर अपने फेस पर इसको टोनर की तरह से लगाएं.

नमक के पानी को आप बॉडी स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपकी स्किन को बहुत अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करता है. साथ ही डेड स्किन सेल्स को रिमूव करता है जिससे स्किन स्मूद बनती है.

इसके लिए आप चौथाई कप लें और इसमें चौथाई कप नारियल या जैतून का तेल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अगर आप इनकी जगह कोई और मसाज ऑयल इस्तेमाल करना चाहें तो भी कर सकते हैं.

अब इस पेस्ट को शॉवर के दौरान अपनी स्किन पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में अप्लाई करें. इसके लिए आप वॉशक्लॉथ या लूफा की मदद ले सकते हैं.

नमक के पानी को फेस मास्क की तरह से भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच नमक में कुछ बूंदें पानी की मिलाकर पेस्ट तैयार करें. फिर इसमें एक चम्मच कच्चा शहद भी मिक्स कर लें.

जब नमक अच्छी तरह से घुल जाये तब इसे इस्तेमाल करें. लगाने से पहले अपने फेस को वॉश करके सुखा लें और फिर इस पेस्ट को फेस पर अप्लाई करें. इसको पंद्रह मिनट लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी में टॉवल को भिगोकर हल्के हाथों से इस मास्क को उतारें. फिर साफ पानी से चेहरा धो लें.

नमक के पानी को बॉडी पर इस्तेमाल करने लिए आप बाथ साल्ट की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप बाथ टब में गुनगुना पानी भरें फिर उसमें आधा कप नमक मिलाकर इसको पानी में मिक्स हो जाने दें.

फिर इस टब में बैठकर करीब बीस मिनट तक आराम करें. अगर बाथ टब नहीं है तो आप पानी की बाल्टी में भी नमक मिला सकते हैं और इससे बाथ ले सकते हैं.

इससे शरीर पर जमी गंदगी, मैल और विषाक्त पदार्थों से निजात मिलेगी साथ ही स्किन पोर्स भी खुल जायेंगे. ये आपको बॉडी को हाइड्रेट करने और थकान से निजात दिलाने में भी मदद करता है

Related Articles

Back to top button