LIVE TVMain Slideदेशविदेश

अमेरिका में इन दो स्कीम के खत्म होने से लाखों की संख्या में बेरोजगार लोगों को लगा बड़ा झटका

अमेरिका में लाखों की संख्या में बेरोजगार लोगों को सोमवार को बड़ा झटका लगा. इनके बेरोजगारी भत्ते से जुड़ी दो स्कीम सोमवार को बंद हो गई. इसके बाद अब अमेरिका में पिछले डेढ़ साल से कोरोना महामारी के चलते

खराब माली हालात से गुजर रहे बेरोजगार लोगों के पास आर्थिक सहायता की कुछ ही स्कीम रह गई हैं. एक अनुमान के मुताबिक, इन स्कीम के खत्म होने के बाद लगभग 89 लाख अमरीकी लोगों को इन सभी या इनमें से कुछ बेनिफिट से हाथ धोना पड़ सकता है.

अमेरिका में बेरोजगारों को आर्थिक सहायता देने को लेकर दो बेहद ही अहम स्कीम की मियाद कल खत्म हो गई. इनमें से एक स्कीम के तहत सेल्फ-एम्प्लॉयड और मजदूरों को बेरोजगारी भत्ता मिलता था,

जबकि दूसरी स्कीम में उन लोगों को आर्थिक सहायता दी जाती थी जो कि पिछले छह महीने से भी ज्यादा समय से बेरोजगार हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, “महामारी के दौरान मिलने वाले इन बेरोजगारी भत्तों के बंद होने से लाखों अमरीकी लोगों को झटका लगा है. वो भी इस दौर में जब जॉब मिलना आसान भी नहीं है.”

इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन द्वारा बेरोजगारों को हर हफ्ते अलग से दी जाने वाली 21,929 रुपये (300 डॉलर) की आर्थिक सहायता की स्कीम भी सोमवार को खत्म हो गई.

बाइडेन सरकार ने स्टेट्स से कहा है कि वो अपने नागरिकों को ये 21,929 रुपये (300 डॉलर) की आर्थिक सहायता देना जारी रखे. इसके लिए वो प्रोत्साहन राशि का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि किसी भी स्टेट ने अब तक इस बात को लेकर हामी नहीं भरी है.

बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान अमेरिकी सरकार के ये बेरोजगारी भत्ते लोगों के बेहद काम आए हैं. एक अनुमान के मुताबिक इसके लिए अब तक लगभग 650 बिलियन डॉलर जारी किए जा चुके हैं. जिसकी मदद से जॉब गंवाने वाले लाखों अमेरिकी लोगों को अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने में आसानी हुई ही.

Related Articles

Back to top button