LIVE TVMain Slideदेशमहाराष्ट्र

मुंबई में एक बार फिर बढे कोरोना के मामले

मुंबई में कोरोना के मामले में एक बार फिर तेजी देखने को मिल रही है. यहां बुधवार को कोरोना के 532 नए मामले सामने आए हैं. यह मामले पिछले कुछ हफ्तों में मुंबई में बढ़ते कोरोना के मामले के वृद्धि दर का दरशाता है.

मुंबई में 15 जुलाई को कोरोना के 528 मामले सामने आए थे. उसके बाद से प्रतिदिन मुंबई में कोरोना के मामले 500 से कम हो गए थे. कोरोना के खतरे को इस महीने के शुरूआती पॉजिटिविटी रेट दर्शाता है 09.-1.1 यह खतरे का इंडिकेटर भी है.

अगस्त के तीसरे सप्ताह में यह दर 0.5-0.7 फीसदी के दायर में था. जो इस महीने की शुरूआत से ही बढ़ गया है. इस दर के बढ़ने से अब मुंबई में हर हफ्ते औसतन करीब 434 नए मामले निकलकर सामने आ रहे है. जबकि यही मामले का औसत 18 अगस्त को न्यूनतम 253 था.

इस बीच राज्य में कुछ स्कूल और लोकल ट्रेन को भी फिर से खोल दिया गया है. अधिकारी मुंबई में बढ़ते कोरोना के मामले पर बारिकी से नजर बनाए हुए हैं और उन्होंने गणेश चतुर्थी पर लोगों को इकठ्ठा एक जगह होने से भी मना कर दिया है.

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त चीफ सेक्रेटरी डॉ.प्रदीप व्यास ने कहा कि राज्य की हेल्थ मशीनरी अपना पूरा जोर लग रही है कि वह कोविड के खिलाफ लड़ाई में ज्यादा से ज्यदा वैक्सीन लगाए और नए रिकॉर्ड बनाए.

वहां राज्य सरकार ने इस बार गणेश चतुर्थी के अवसर पर पूजा पंडाल पर जाकर किसी को दर्शन करने की इजाजत नहीं दी है. गणेश चतुर्थी की शुरूआत 10 सितंबर से होने वाली है. गृह मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया है कि इस आर आयोजक गणेश दर्शन को ऑनलाइन माध्यम के जरिए करांए.

यह फैसला कोरोना के प्रतिदिन बढ़ते मामले को देखते हुए लिया गया है. गणेश चतुर्थी में हर साल लाखों की संख्या में भक्त पूजा पंडाल में पहुंचते हैं, जिस वजह से कोरोना के मामले बढ़ सकते थे. हम कोरोना के तीसरे लहर के खतरे को देखते हुए इस स्थिति में नहीं है की हम इसका खतरा उठाए और लोगों को जमा होने दे.

Related Articles

Back to top button