LIVE TVMain Slideदेशबिहार

हिमाचल प्रदेश : राजधानी शिमला के अलावा मंडी, कुल्लू सहित इन 10 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर जारी है. इस वजह राजधानी शिमला के अलावा मंडी, कुल्लू, लाहौल स्पीति सहित कई जिलों में बारिश से जनजीवन खासा प्रभावित रहा है.

जबकि मौसम विभाग ने आज यानी रविवार यानी को मैदानी और मध्य पर्वतीय 10 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, हिमाचल प्रदेश में 16 सितंबर तक मौसम खराब रहने की संभावना है.

इस दौरान कई जगह हिमपात भी हो सकता है. इसके अलावा किन्नौर, चंबा, कांगड़ा, मंडी और कुल्लू के कुछ क्षेत्रों में रविवार को बाढ़ आने की चेतावनी जारी की गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, आज राज्‍य में बादल छाए रहने के साथ गरज के साथ आंधी-पानी की संभावना है. जबकि लाहौल और मनाली में ऊंची चोटियों पर हिमपात का दौर जारी रहेगा. इसके अलावा मौसम विभाग ने मौसम के मिजाज को देखते हुए लोगों को नदी नालों से दूर रहने की सलाह दी है.

वहीं, 16 सितंबर तक हिमाचल के अधिकांश जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके बाद मौसम बदल सकता है. जबकि पिछले कई दिनों से जारी बारिश की वजह से हिमाचल के कई जिलों में तापमान गिरा है.

मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश से 26 सितंबर तक मानसून विदा होगा. जबकि 16 सितंबर तक प्रदेश में मौसम खराब रहने की संभावना है. प्रदेश में मानसून सीजन के दौरान अभी तक 19 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड हुई है.

मंडी जिले को छोड़कर प्रदेश के शेष सभी जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है. यही नहीं, 13 जून से 11 सितंबर तक प्रदेश भर में 566 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई. हालांकि इस अवधि में सामान्य बारिश 696 मिलीमीटर को माना गया है. साल 2020 में 30 सितंबर को हिमाचल से मानसून विदा हुआ था.

हिमाचल प्रदेश में इस बार बारिश ने जमकर तबाही मचाई है. भूस्खलन और खराब मौसम की वजह होने वाली दुर्घटनाओं की वह से अब तक 998 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति का नुकसान हो चुका है.

वहीं, 374 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 13 लोग अब भी लापता हैं, जिसमें किन्नौर के 4, कुल्लू के 3, लाहौल-स्पीति और चंबा के 2-2, कांगड़ा और सोलन का 1-1 व्यक्ति लापता है.

वहीं, मानसून की इस तबाही के दौरान 664 मवेशियों की मौत हुई है. 45 पक्के और 106 कच्चे मकान जमींदोज हुए हैं. इसके अलावा 130 पक्के और 644 कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचा है. 374 में से 189 लोग सड़क पर हुए हादसों में मारे गए हैं.

Related Articles

Back to top button