LIVE TVMain Slideखबर 50देश

मिशन निदेशक श्री राज कुमार ने आज पंचायतीराज मुख्यालय से स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत मिशन निदेशक श्री राज कुमार ने आज पंचायतीराज मुख्यालय से स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।
इस अवसर पर श्री कुमार ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर, 2021 तक हर्षोल्लास के साथ समस्त जनपदों में मनाया जायेगा। जिसमें स्वच्छता की दिशा में सराहनीय कार्य करने वाले चैम्पियन्स को पुरस्कृत करने, ग्राम प्रधानो से संवाद स्थापित करने, श्रमदान करने, सोख्ता गड्ढों का निर्माण, स्वच्छता जागृति यात्रा, कम्पोस्ट गड्ढों का निर्माण, प्लास्टिक कचरे का एकत्रीकरण, घर-घर कचरा कलेक्शन का कार्य महोत्सव की अवधि में वृहद स्तर पर किया जायेगा।
इस अवसर पर नोडल अधिकारी स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) श्री योगेन्द्र कटियार ने बताया कि प्रत्येक राजस्व गांव में 05 सामुदायिक एवं 10 व्यक्तिगत सोख्ता गड्ढों के निर्माण के साथ-साथ क्षतिग्रस्त शौचालयों की मरम्मत एवं नवसृजित परिवारों में व्यक्तिगत शौचालय का निर्माण का कार्य कराया जायेगा।
स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के स्टेट कन्सल्टेंट श्री संजय सिंह चौहान ने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव मनाये जाने के दौरान गांव में वाल पेन्टिंग एवं लेखन के साथ-साथ विभिन्न प्रतियोगिता का आयोजन कर राज्य स्तर पर विजेताओं को सम्मानित किया जायेगा।
इस अवसर पर श्री जितेन्द्र प्रताप सिंह, मो0 तारिक, श्री ओम प्रकाश मणि त्रिपाठी, श्री संतोष कुमार सिंह, श्री माहिम कुमार, श्री सुशील पाण्डेय, श्रीमती तुहिना राय के साथ-साथ आगा खान फाउन्डेशन के श्री विवेक अवस्थी आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button