LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 24 घंटे में हुई जोरदार बारिश कई लोगों की मौत

यूपी में बीते 24 घंटे में जोरदार बारिश हुई है. इस दौरान खासतौर पर पूर्वी हिस्से में मूसलाधार बारिश हुई है. कई शहरों में जल भराव हो गया है. साथ ही तेज बारिश के कारण हुए हादसों में कम से कम 13 लोगों की मौत हुई है.

आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों में प्रतापगढ़ और अयोध्या में सबसे ज्यादा 20-20 सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई. इसके अलावा फुरसतगंज (अमेठी) में 19, कुंडा (प्रतापगढ़), मऊ (चित्रकूट),

पट्टी (प्रतापगढ़), बस्ती, लालगंज (प्रतापगढ़) तथा रायबरेली में 17-17 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई. राजधानी लखनऊ में 11 सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई. सड़कें और रेल मार्ग जलमग्न होने के कारण यातायात पर बुरा असर पड़ा.

बारिश के कारण प्रदेश के विभिन्न जिलों में दीवार या फिर मकान गिरने की घटनाएं हुई. इन घटनाओं में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई. जौनपुर में चार, फतेहपुर में तीन, बाराबंकी और प्रतापगढ़ में दो-दो तथा कुशीनगर और सुलतानपुर में एक-एक शख्स की मौत होने की सूचना है.

जौनपुर से प्राप्त सूचना के मुताबिक जिले में बारिश के कारण कच्चे मकानों की दीवार ढहने की अलग-अलग घटनाओं में मलबे में दबकर एक ही परिवार के तीन सदस्यों समेत कुल चार लोगों की मौत हो गई.

प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर वर्षा होने का अनुमान है. वहीं, सरकार ने बारिश की संभावना को देखते हुए स्कूल कालेज आज और कल दो दिन के लिए बंद कर दिए हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी मण्डलायुक्तों तथा जिलाधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारीगण क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्यों पर नजर रखें.

उन्होंने अगले 2 दिन-17 व 18 सितम्बर को प्रदेश में स्कूल-कॉलेजों सहित सभी शिक्षण संस्थानों को बन्द रखने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है.

Related Articles

Back to top button