LIVE TVMain Slideदेशविदेश

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को था अमेरिकी राष्ट्रपति के फोन का इंतेजार परन्तु नहीं आया

जो बाइडेन ने इसी साल जनवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति का पदभार संभाला है. बाइडेन ने तब से एक बार भी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को फोन नहीं किया है. अब इस पूरे मसले पर पहली बार व्हाइट हाउस की ओर से बयान जारी किया गया है.

व्हाइट हाउस की एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि वह इस बात का ‘अनुमान’ नहीं लगा सकतीं कि राष्ट्रपति जो बाइडेन, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से कब बात करेंगे.

हालांकि, दोनों देशों के बीच उच्च स्तर पर बातचीत हो रही है. हाल ही में अमेरिकी मीडिया के साथ इंटरव्यू में इमरान खान ने शिकायत की थी कि एक ‘व्यस्त’ राष्ट्रपति बाइडेन ने उनसे बात करने की जहमत नहीं उठाई, हालांकि वॉशिंगटन को अफगानिस्तान को स्थिर करने में पाकिस्तान का समर्थन चाहिए था.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने नियमित प्रेस वार्ता के दौरान सोमवार को यह पूछे जाने पर कि क्या बाइडेन जल्द ही खान को फोन कर सकते हैं या नहीं. इसपर उन्होंने कहा, “मेरे पास इस समय अनुमान लगाने के लिए कुछ भी नहीं है. यदि वे कोई बात-मुलाकात करते हैं, तो हम निश्चित रूप से आप सभी को इस बारे में बताएंगे.”

प्रेस वार्ता में मीडिया ने इस बात पर प्रकाश डाला कि जब राष्ट्रपति बाइडेन शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक कर रहे थे, इमरान खान ने संयुक्त राष्ट्र में मंच पर कदम रखा और अफगानिस्तान में “अमेरिका की कार्रवाइयों की तीखी आलोचना की

और उन्होंने अपने और राष्ट्रपति बाइडेन के बीच प्रत्यक्ष रूप से संवाद की कमी पर अफसोस जताया.” इसका जवाब देते हुए साकी ने कहा कि अमेरिका पाकिस्तान में विदेश मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और बाइडेन प्रशासन के अन्य प्रमुख घटकों के नेताओं के साथ उच्च स्तर पर संपर्क में है.

उन्होंने कहा, “इस वक्त राष्ट्रपति ने हर विदेशी नेता से बात नहीं की है. यह बिल्कुल सच है. लेकिन, निश्चित रूप से, उनके पास एक टीम है- एक विशेषज्ञ टीम जिसे यही काम करने के लिए लगाया गया है.”

Related Articles

Back to top button