LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

ड्राई स्किन पर मेकअप के लिए अपनाये ये टिप्स मिलेगा बेहतर फ़ायदा

अगर नहाने के बाद स्किन रूखी और बेजान हो जाती है तो यह संकेत है कि आपकी स्किन ड्राई कैटेगरी की है. ड्राई स्किन पर बहुत जल्दी फाइन लाइन्‍स दिखने लगती है.

इस कारण चेहरे पर झुर्रियां भी नजर आने लगती है. बढ़ती उम्र के साथ है समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में आपको अपनी स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत है.

बता दें कि रूखी और ड्राई स्किन पर मेकअप करना बहुत मुश्किल होता है. ऐसी स्किन पर फाउंडेशन या कंसीलर लगाने पर स्किन पर सफेद patches पड़ने लगते हैं. मेकअप के दौरान ज्यादा मॉश्‍चराइजर यूज करने से भी बहुत सी परेशानियां हो सकती है.

ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिससे आप आसानी से मेकअप के दौरान अपनी ड्राई स्किन को मैनेज कर सकती हैं. तो चलिए जानते हैं उन मेकअप टिप्स के बारे में-

ड्राई स्किन के कारण चेहरे की ऊपरी सतह पर डेड स्किन जम जाती है. इस कारण चेहरा रूखा और बेजान नजर आने लगता है. ऐसे में आपको ऐसी स्किन पर मेकअप अप्लाई करने से पहले इसे ठीक से एक्‍सफोलिएट करने की जरूरत है.

स्किन को एक्सफोलिएट करने के बाद उसे क्‍लीनिंग करना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप अपनी स्किन के अनुसार किसी भी क्‍लीनजिंग मिल्‍क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे साफ करने से चेहरे की सारी गंदगी, डस्‍ट, डेड सेल्स खत्म हो जाते हैं. क्‍लीनिंग करने के 10 मिनट बाद ही चेहरे पर मेकअप अप्लाई करें.

क्‍लीनिंग के बाद अगला स्टेप है स्किन को मॉइस्चराइज करना. आप यह कोशिश करें की SPF युक्त मॉइश्चराइजर का ही यूज करें जिससे आपको बाद में Sunscreen की जरूरत न पड़े.

मॉश्‍चराइजर करने बाद स्किन पर प्राइमर लगाएं. यह स्किन पर लंबे समय मेकअप को बनाएं रखता है. इसके साथ ही स्किन स्मूथ और खूबसूरत दिखने लगेगी.

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसके लिए आपको लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करने की जरूरत है. यह आपकी स्किन के अंदर तक जाकर सेट हो जाती है और स्किन रूखी और बेजान नहीं नजर आती है. इसके बाद आप क्रीम और हाइलाइटर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

ड्राई स्किन वाले लोगों को कॉम्‍पेक्‍ट पाउडर का भूलकर भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. यह स्किन को बेजान और रूखा बना देता है.

Related Articles

Back to top button