LIVE TVMain Slideदेशबिहार

गांधी जयंती के अवसर पर बिहार में मेगा वैक्सीनेशन अभियान का हुआ आगाज

गांधी जयंती के अवसर पर राज्य भर में मेगा वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है. बिहार सरकार की ओर से एक दिन में 40 लाख लोगों को टीका देने का लक्ष्य रखा गया है. इसको लेकर सभी जिलों में विशेष तैयारियां की गई हैं.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के अनुसार पिछली बार से अधिक लोगों को टीका देने की तैयारी की गई है. स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पिछले टीकाकरण महाअभियान के तहत 17 सितंबर को राज्य में अधिकतम 33 लाख व्यक्तियों को कोरोना टीका लगाया गया था.

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मेगा वैक्सिनेशन ड्राइव के तहत इस बार 15 हजार से अधिक टीकाकरण केंद्रों का संचालन किया जा रहा है. पिछले टीकाकरण महाअभियान के

तहत 14,500 टीकाकरण केंद्रों का संचालन किया गया था, जबकि सामान्य दिनों में तीन हजार से छह हजार टीकाकरण केंद्रों का संचालन किया जाता है. इसको लेकर पटना में भी सभी तैयारियां पूरी तैयारी है.

शुक्रवार को जिलाधिकारी चन्द्रशेखर सिंह ने बैठक की. उन्होंने बताया कि पटना में 820 सेशन साइट पर वैक्सीनेशन कैम्प लगेगा. इसके तहत ड़ीएम ने बताया कि 820 एएनएम, 820 डाटा ऑपरेटर के अलावा शिक्षक, आशा, सेविका जीविका दीदी प्रतिनियुक्त रहेंगी. उन्होंने 100 प्रतिशत लोगों को टीका देने का निर्देश दिया है.

बता दें कि भारत सरकार देश की 94 करोड़ वयस्क जनता के लिए कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम चला रहा है. केंद्र सरकार ने दिसंबर 2021 तक देश की पूरी वयस्क आबादी के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा है. इस वक्त देश में जिन तीन वैक्सीन के जरिए वैक्सीनेशन चल रहा है, कोविशील्ड-कोवैक्सीन-स्पूतनिक V, वो सभी दो डोज वाली हैं.

Related Articles

Back to top button