LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

सीने में दर्द या सांस लेने में तकलीफ सकती है भयानक रूप ना करे नज़रअंदाज़

चाहे खाना-पीना हो या बीमारियों की बात, पुरुष अक्सर लापरवाह नजरिया रखते हैं और जब तक कोई समस्या बहुत नहीं बढ़ जाती उस पर ध्यान नहीं देते. कई बार तो लक्षण दिखने पर भी उन्हें इग्नोर किया जाता है. आज हम बात करते हैं कुछ ऐसे लक्षणों की जिन्हें पुरुषों को शुरुआत में ही गंभीरता से लेना चाहिए.

अगर आपको बार-बार यूरीन पास करने जाना पड़ता है या यूरीन पास करने में दर्द या असहजता होती है तो इसे गंभीरता से लें. इसके अलावा अगर यूरीन का कलर कुछ अलग दिखाई दे या ब्लड आए तो भी डॉक्टर से संपर्क करें. ये किडनी स्टोन से लेकर प्रोस्ट्रेट कैंसर तक किसी भी बीमारी का संकेत हो सकते हैं.

अगर आपको सीने में दर्द रहता है या भारीपन महसूस होता है तो डॉक्टर की राय ले लें. इसके साथ ही बैक में पेन रहता हो या सांस लेने में तकलीफ होती हो तो इसे टालें नहीं ये किसी बीमारी की शुरुआत भी हो सकती है.

जेनिटल्स को समय-समय पर चेक करते रहना भी पुरुषों के लिए बहुत जरूरी है. अगर किसी प्रकार का कोई लम्प या मोल आदि दिखाई दे तो अपने डॉक्टर से संपर्क कर लें. एक स्टडी से पता चला है कि यंगर जेनरेशन में टेस्टिकुलर कैंसर काफी कॉमन है और कई बार इसके लक्षणों का पता नहीं चलता. इसलिए कुछ भी अलग नोटिस करें तो उसे इग्नोर न करें.

कई बार कुछ लोगों को बहुत प्यास लगती है और वे मान लेते हैं कि ये मौसम के कारण या किसी प्रकार के विशेष भोजन को खाने के कारण होगा. इस लक्षण पर समय रहते ध्यान दें क्योंकि ये डायिबिटीज की शुरुआत हो सकती है.

Related Articles

Back to top button