LIVE TVMain Slideखबर 50गुजरातदेश

गुजरात में गांधीनगर नगर निगम चुनाव में मिली बीजेपी को शानदार जीत

गुजरात में गांधीनगर नगर निगम (जीएमसी) चुनाव में बीजेपी को शानदार जीत मिली है, जबकि विपक्षी कांग्रेस को भारी नुकसान हुआ, वहीं इस परिणाम के लिए कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी पर वोट बांटने का आरोप लगाया. जीएमसी चुनाव में बीजेपी ने 44 में से 41 सीटों पर कब्जा जमाया.

बीजेपी के अलावा कांग्रेस ने दो और आप ने एक सीट पर जीत हासिल की. साल 2011 में गांधीनगर नगर निगम के गठन के बाद से बीजेपी ने पहली बार पूर्ण बहुमत हासिल किया है.

बीजेपी और कांग्रेस ने जीएमसी की सभी 44 सीटों पर चुनाव लड़ा था. आप ने 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले हाल में राज्य में अचानक मुख्यमंत्री समेत पूरी कैबिनेट को बदले जाने के बाद जीएमसी चुनाव को बीजेपी की परीक्षा के तौर पर देखा जा रहा था.

गुजरात कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता मनीष दोशी ने कहा कि आप को 21.77 फीसदी और कांग्रेस को 28.02 फीसदी वोट मिले, जो 2016 में कांग्रेस के वोट शेयर की तुलना में 18.91 फीसदी कम है.

उन्होंने कहा, ‘इस तरह, बीजेपी के पक्ष में 46.89 प्रतिशत और उसके खिलाफ (कांग्रेस और आप के वोट मिलाकर) 49.79 प्रतिशत वोट पड़े. परिणामों का विश्लेषण करने पर, यह स्पष्ट है कि बीजेपी अपने विरोधियों के मत विभाजित करने की अपनी साजिश में सफल रही है.

बीजेपी को सत्ता बनाए रखने में मदद करने के लिए आप ‘बी टीम’ के रूप में उभरी है.’ कांग्रेस के दावों को खारिज करते हुए आप नेता ईशुदान गढ़वी ने कहा कि नतीजे दिखाते हैं कि गुजरात के लोग आप को बीजेपी और कांग्रेस के विकल्प के रूप में स्वीकार कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात स्थानीय निकाय के चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को मिली जीत के लिए राज्य की जनता का आभार जताया और कहा कि यह परिणाम पार्टी और जनता के बीच गहरे संबंध को दर्शाता है.

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘गुजरात के स्थानीय निकायों और गांधीनगर नगरपालिका के चुनावों के परिणाम राज्य की जनता और बीजेपी के बीच गहरे संबंध की पुन: पुष्टि करती है. हमें लगातार आशीर्वाद देने के लिए जनता का आभार. जमीनी स्तर पर कड़ी मेहनत करने वाले बीजेपी के कार्यकर्ताओं को साधुवाद.’’

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अध्यक्ष जे पी नड्डा ने मंगलवार को गुजरात स्थानीय निकायों और गांधीनगर नगर निगम (जीएमसी) चुनावों में बीजेपी के प्रदर्शन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और पार्टी की जनकल्याणकारी नीतियों में जनता का विश्वास बताया.

Related Articles

Back to top button