LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में काशी विश्वनाथ मन्दिर में दर्शन-पूजन किया साथ ही टाइम्स वॉटर कॉन्क्लेव को सम्बोधित किया

मुख्यमंत्री ने जनपद चन्दौली में लगभग 800 करोड़ रु0 की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद चन्दौली में लगभग 800 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री जी द्वारा जनपद चन्दौली में 274 करोड़ रुपए की लागत के राजकीय मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास सहित लगभग 529 करोड़ रुपए की 144 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने निर्माणाधीन राजकीय मेडिकल कॉलेज चन्दौली का निरीक्षण भी किया। उन्होंने मेडिकल कॉलेज का मानक व गुणवत्ता के साथ तेज गति से निर्माण कराने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में राजकीय मेडिकल कॉलेज चन्दौली का नामकरण पूज्य बाबा कीनाराम के नाम पर किए जाने की घोषणा की। राजकीय मेडिकल कॉलेज चन्दौली में बाबा कीनाराम की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। उन्होंने कहा कि अघोरेश्वर बाबा कीनाराम जी परम आध्यात्मिक विभूति थे। दीन, दुखियों, वंचितों व अन्य पिछड़ों के प्रति उनके मन में अनुराग था। उनकी सिद्धियों ने न जाने कितने लोगों के जीवन में परिवर्तन ला दिया। बाबा के समारोह में आज भी लाखों गरीब, वंचित सहित हर तबके के लोग सम्मिलित होते हैं। बाबा की कृपा सूक्ष्म रूप से इस क्षेत्र तथा सब पर बराबर बनी हुई है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद चन्दौली में मेडिकल कॉलेज आधुनिक चिकित्सा का एक उत्तम केन्द्र होगा। मेडिकल कॉलेज में 500 बेड का चिकित्सालय बनाया जाएगा। यह मेडिकल विशेषज्ञ चिकित्सकों व अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा। इस चिकित्सा संस्थान के बन जाने से जनपद के निवासियों को इलाज के लिए वाराणसी, दिल्ली जाने की जरूरत नहीं होगी। मेडिकल कॉलेज के निर्माण से जनपद चन्दौली के साथ ही पड़ोसी राज्य बिहार के लोगों को भी बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगी। इससे उत्तर प्रदेश और बिहार का पारस्परिक सम्बन्ध और भी सुदृढ़ होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में नए भारत का नया उत्तर प्रदेश तेजी से प्रगति के पथ पर अग्रसर है। प्रदेश में मेडिकल कॉलेज, चिकित्सालय, सड़क, आंगनबाड़ी केन्द्र, स्कूल आदि आमजन के जीवन को खुशहाल बनाने वाली अनेक परियोजनाएं तेजी से मूर्तरूप ले रही हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की जनता द्वारा जनाकांक्षाओं को ध्यान में रखकर कार्य करने वाले जनप्रतिनिधि चुने जाने पर विकास की योजनाएं धरातल पर उतरती हैं, जिसका लाभ गांव, गरीब, नौजवान, महिला सहित सभी वंचित वर्गों को मिलता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने देश के विकास के लिए ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ का मंत्र दिया है। सबका विकास से आशय है कि राज्य सरकार बिना भेदभाव के सभी वर्गों के हित व कल्याण के लिए कार्य करेगी। यही मंत्र भारत को दुनिया में एक मजबूत ताकत के रूप में स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि हम सभी का सौभाग्य है कि प्रधानमंत्री जी संसद में प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनके नेतृत्व में पूरे भारत का सर्वांगीण विकास हो रहा है। वर्तमान में चन्दौली सहित गाजीपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र आदि जनपदों में मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं, जिसके बारे में पहले कोई सोचता भी नहीं था। वर्ष 2022 तक प्रदेश के सभी जनपदों को मेडिकल कॉलेज दे देंगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व व मार्गदर्शन में केन्द्र तथा राज्य सरकार ने प्रत्येक गरीब को आवास, शौचालय, रसोई गैस सिलेण्डर, बिजली से रोशनी आदि सुविधाएं सुलभ करायी हैं। प्रदेश सरकार हर तबके को बिना भेदभाव के योजनाओं का लाभ दे रही है। कोरोना के समय में सभी गरीब व जरूरतमन्द परिवारों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा ई-पॉस मशीनों की मदद से राशन वितरण कराया जा रहा है। तकनीक के उपयोग से सही व्यक्ति तक खाद्यान्न पहुंच रहा है। उन्होंने जनपदवासियों को शारदीय नवरात्रि की बधाई देते हुए आश्वस्त किया कि गरीब को सताने वाले किसी भी अपराधी, माफिया को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होनें कहा कि प्रदेश में जीरो टॉलरेंस नीति के तहत अपराधियों एवं भू-माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार नौजवानों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। साढ़े चार वर्षों में साढ़े चार लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरियों में सेवायोजित किया गया है। प्रदेश में हुए निवेश के माध्यम से 1.61 करोड़ लोगों को तथा स्वरोजगार को प्रोत्साहित कर लगभग 50 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में नौकरियों में चयन मेरिट के आधार पर पूरी निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ किया जा रहा है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्री, भारत सरकार डॉ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की पहल पर जनपद चन्दौली में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास हो रहा है। मुख्यमंत्री जी विकास कार्यों को तत्परता से संचालित करने के प्रति समर्पित हैं। उन्होंने यहां पर मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य पहले ही प्रारम्भ करा दिया, आज इसका शिलान्यास हो रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश में कानून का राज स्थापित किया। अपराधी और माफिया आज सलाखों में पीछे हैं। प्रदेश में विकास परियोजनाओं को समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से आगे बढ़ाया गया है। राज्य में बेहतर कोरोना प्रबन्धन के लिए मुख्यमंत्री जी की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी सबसे बड़े कोरोना योद्धा हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री जी से जनपद के माधोपुर में सब्जी अनुसंधान केन्द्र खोले जाने हेतु प्रस्ताव रखा गया। सब्जी अनुसंधान केन्द्र से चन्दौली सहित आसपास के जनपदों के किसानों को लाभ मिलेगा और उनकी आय बढ़ेगी।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सुरेश खन्ना ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन एवं मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में राज्य में चिकित्सा सुविधाओं में वृद्धि के साथ ही उन्हें सुदृढ़ भी किया गया है। मुख्यमंत्री जी का संकल्प है कि प्रदेश के प्रत्येक जनपद में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाए। इसी क्रम में आज जनपद चन्दौली में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया जा रहा है।
इस अवसर पर ऊर्जा राज्यमंत्री श्री रमाशंकर सिंह पटेल सहित सांसद, विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री आलोक कुमार तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने जनपद वाराणसी में टाइम्स वॉटर कॉन्क्लेव को सम्बोधित किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद वाराणसी में टाइम्स वॉटर कॉन्क्लेव को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने माँ गंगा को स्वच्छ एवं अविरल बनाने के लिए ‘नमामि गंगे’ परियोजना की शुरुआत की। प्रधानमंत्री जी भारत की नदी संस्कृति को समृद्ध एवं विकसित बनाए रखने के लिए पूरी प्रतिबद्धता व ईमानदारी के साथ कार्य कर रहे हैं। प्रधानमंत्री जी ने नदी पुनरुद्धार के कार्यों को वास्तविकता के साथ धरातल पर उतारने का कार्य किया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश, देश का सर्वाधिक आबादी वाला राज्य है। दुनिया की सबसे प्राचीन नगरी काशी, भारत की आध्यात्मिक नगरी है। यह वॉटर कॉन्क्लेव जीवन जीने की कला व आने वाले जीवन को बचाने की जागरूकता का कार्यक्रम है। भारतीय मनीषियों ने जल को जीवन का पर्याय माना है। प्रधानमंत्री जी ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे देश में घर-घर शौचालय बनवाने के कार्य को सम्पादित किया है। स्वच्छ भारत मिशन से लोगों में स्वच्छता की आदत का विकास हुआ है, जिसका लाभ हम सभी को कोरोना कालखण्ड में देखने को मिला है। इस स्वच्छता की आदत ने कोरोना के प्रभावी नियंत्रण में मदद की है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में इंसेफेलाइटिस की रोकथाम व उसके नियंत्रण में स्वच्छ भारत मिशन का प्रमुख योगदान है। इस क्षेत्र में इंसेफेलाइटिस के प्रकोप से पहले अनेक छोटे बच्चों की दुःखद मृत्यु हो जाती थी। प्रदेश सरकार ने अन्तर्विभागीय समन्वय, शौचालय व स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था, स्वच्छता के प्रति जन-जागरूकता तथा स्वास्थ्य क्षेत्र की आधारभूत संरचना को मजबूत करते हुए इंसेफेलाइटिस सहित अन्य संक्रामक बीमारियों की रोकथाम में अभूतपूर्व सफलता प्राप्त की है। आज इस क्षेत्र में इंसेफेलाइटिस से होने वाली दुःखद मौतों में 98 प्रतिशत की कमी आयी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने केन्द्र सरकार के सहयोग से 02 करोड़ 61 लाख परिवारों को निःशुल्क शौचालय तय समय से पहले उपलब्ध कराए हैं। यह शौचालय नारी गरिमा की रक्षा के साथ ही, उत्तम स्वास्थ्य के वाहक के रूप में कार्य कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ‘नमामि गंगे’ परियोजना के कार्यों से आज माँ गंगा निर्मल व अविरल रूप से प्रवाहित हो रही हैं। दशकों तक गंगा जी में डॉल्फिन समाप्त हो चुकी थीं, किंतु अब गंगा जी में डॉल्फिन भी दिखाई दे रही हैं। गंगा नदी के स्वच्छ जल का सकारात्मक प्रभाव प्रयागराज कुम्भ-2019 में देखने को मिला है। कुम्भ में विभिन्न देशों के अतिथियों ने गंगा नदी के निर्मल जल में स्नान कर माँ गंगा के प्रति अपनी कृतज्ञता जाहिर की। दिव्य एवं भव्य कुम्भ ने स्वच्छता, सुरक्षा व सुव्यवस्था के उत्कृष्ट मानक तय किए, जिसकी देश और दुनिया में प्रशंसा की गयी। प्रयागराज कुम्भ आज उत्तर प्रदेश का ब्राण्ड बन चुका है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बाढ़ नियंत्रण एवं रोकथाम के विभिन्न कार्यों को तय समय में उच्च गुणवत्ता व कम लागत के साथ क्रियान्वित कराए हैं। इसके लिए नदियों की डेªजिंग करते हुए उनको चैनलाइज किया गया है, साथ ही, विभिन्न अवस्थापनात्मक कार्यों को पूरा कराया गया है। जल संरक्षण की दिशा में व्यापक स्तर पर प्रदेश सरकार द्वारा कार्य किए जा रहे हैं। परिणामस्वरूप विगत दिनों बाढ़ के दौरान कोई भी तटबंध नहीं टूटे और जनहानि भी नहीं हुई।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार नदियों को अर्थव्यवस्था के साथ जोड़ने का कार्य भी कर रही है। वर्षा जल संरक्षण के लिए काशी एवं चित्रकूट मॉडल को अपनाया गया है। 15 से 25 हजार रुपये की कम लागत केे रेन वॉटर हार्वेस्टिंग के काशी मॉडल द्वारा भूगर्भ जल के शुद्धिकरण व उसके संरक्षण के कार्य किए जा रहे हैं। वर्षा जल संचयन द्वारा भूजल स्तर को बढ़ाने के चित्रकूट मॉडल को अपनाया जा रहा है। तालाबों को बड़े पैमाने पर पुनर्जीवित करने का काम हुआ है। जन सहभागिता व मनरेगा से बड़े पैमाने पर नदियों को पुनर्जीवित किया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्लास्टिक को बैन करने से पर्यावरण की साथ-साथ माटी कला से जुड़े कारीगरों के जीवन में भी बड़ा परिवर्तन आया है। इससे मिट्टी के बर्तन की खपत जहां बढ़ी है, वहीं पर्यावरण में भी गुणात्मक सुधार हुआ है। अप्रैल से जून तक माटी कला से जुड़े कारीगरों को गांवों में तालाबों की निःशुल्क मिट्टी मिलती है। इससे मिट्टी के उत्पादों की लागत में कमी आयी है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गत साढ़े चार वर्ष में 100 करोड़ से अधिक वृक्ष उत्तर प्रदेश में लगाए गए हैं, जिसमें पीपल, बरगद, नीम, देशी आम व पाकड़ के पौधे प्रमुख हैं। जल जीवन मिशन एवं हर घर नल योजना प्रदेश में प्रभावी ढंग से संचालित है, जिसका सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहा है। दिसंबर 2021 तक बुंदेलखंड के सभी जनपद व विन्ध्य क्षेत्र के 2 जिलों को हर घर नल योजना योजना से शत-प्रतिशत आच्छादित कर दिया जाएगा। मार्च 2022 तक 22 लाख हेक्टेयर अतिरिक्त भूमि को सिंचन क्षमता से आच्छादित किया जाएगा। सरकारी भवन में रेन वाटर हार्वेस्टिंग अनिवार्य कर दी गयी है। रीसाइक्लिंग करके खराब जल को दोबारा अन्य कार्यों में प्रयोग करने का कार्य प्रदेश में प्रभावी ढंग से किया जा रहा है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने श्री अवनी कुमार, सुश्री उर्मिला देवी, सुश्री वर्षा मौर्या, श्री मेघनाथ, श्री सजल श्रीवास्तव, श्री रमन कांत व श्री राजीव त्यागी को जल संरक्षण के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित भी किया।
इस अवसर पर पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री श्री अनिल राजभर, पर्यटन, संस्कृति एवं धर्मार्थ कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 नीलकंठ तिवारी, स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क, पंजीयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रविन्द्र जायसवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने जनपद वाराणसी में विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद वाराणसी में विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की। इस अवसर पर उन्होंने जनपद के विकास कार्यों को समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने आगामी पर्वों एवं त्योहारों के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि रामलीला, नवरात्रि, विजयादशमी व दीपावली पर्वों के दौरान शहर में साफ-सफाई तथा लाइटिंग की समुचित व्यवस्था की जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पर्वों एवं त्योहारों के दौरान काशी में देश और दुनिया से विभिन्न श्रद्धालु व पर्यटक आते हैं। श्रद्धालुओं और पर्यटकों को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो। अक्टूबर माह में सारनाथ में आने वाले बौद्ध भिक्षुओं के दल में कई देशों के बौद्धजन होंगे, इनके सम्बन्ध में समय रहते व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। सी0एन0जी0 में परिवर्तित 500 नावों का परिचालन देव दीपावली के पावन अवसर पर माँ गंगा में किया जाएगा। उन्होंने व्यापारिक प्रतिष्ठानों, बैंकों व विभिन्न वित्तीय संस्थाओं में सी0सी0टी0वी0 लगाते हुए उनकी सुरक्षा के पुख्ता इन्तजाम किए जाने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद में 8,546.86 करोड़ रुपये की 110 विकास परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। इनके तहत जौनपुर-वाराणसी, आजमगढ़-वाराणसी, वाराणसी-गाजीपुर 04 लेन निर्माण कार्य तथा वाराणसी रिंग रोड फेज़-2 सहित विभिन्न सड़क निर्माण व सड़क चौड़ीकरण के कार्य किए जा रहे हैं। साथ ही, बी0एच0यू0 व कैंसर हॉस्पिटल में हॉस्टल के निर्माण कार्य, धर्मशाला का निर्माण, विभिन्न पुल व आर0ओ0बी0 के निर्माण कार्य, घाटों में पर्यटन विकास कार्य, टाउन हॉल व पार्किंग निर्माण कार्य के साथ विभिन्न जगहों पर विद्युत उपकेन्द्रों के निर्माण कार्य भी शामिल हैं।
मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में स्वास्थ्य सुविधाओं व सेवाओं को और बेहतर किया जाए। चिकित्सालयों में स्ट्रेचर, एम्बुलेंस, दवाइयों इत्यादि की उपलब्धता के साथ-साथ मरीजों की देखभाल सुनिश्चित की जाए। जनपद के जनप्रतिनिधियों, जिला प्रशासन, स्वैच्छिक संगठनों ने कोरोना नियंत्रण में अच्छा काम किया है। कोरोना वैक्सीनेशन के कार्य को और तेजी से बढ़ाया जाए, ताकि आने वाले कुछ महीनों में जनपद के सभी लोगों का वैक्सीनेशन पूर्ण हो सके।
मुख्यमंत्री जी ने सड़कों के गड्ढामुक्ति पर जोर देते हुए कहा कि दीपावली से पूर्व सम्बन्धित विभाग सभी सड़कों को गड्ढामुक्त करना सुनिश्चित करें। मूर्ति विसर्जन मार्गों को प्राथमिकता के साथ गड्ढामुक्त करें। उन्होंने जनपद में हर घर नल परियोजना की प्रगति की विस्तार से जानकारी लेते हुए कहा कि परियोजना के कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ क्रियान्वित किया जाए। पूर्वी उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में मत्स्य पालन, पशुपालन आदि की व्यापक सम्भावनाएं हैं। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से अपने व्यावसायिक कार्यों को आगे बढ़ाते हुए मत्स्य पालन, पशुपालन आदि कार्य से जुड़ें। महिला स्वयं सहायता समूह मार्केटिंग के कार्य को आगे बढ़ाएं। जनपद में अब तक 683 सामुदायिक शौचालय बन चुके हैं और 619 सामुदायिक शौचालयों की देख-रेख महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा की जा रही है, जिससे महिलाएं आय अर्जित कर रही हैं।
मण्डलायुक्त तथा जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन परियोजनाओं तथा अन्य विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत जनपद के 70,000 से अधिक लोगों को इलाज की सुविधा प्रदान की गई है तथा जनपद में 03 लाख से अधिक लोगों के गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। फीवर ट्रैकिंग में 75,000 से अधिक टेस्ट किए जा चुके हैं। 19 लाख कोविड जांच की जा चुकी हैं। वर्तमान में वाराणसी में कोई भी कोविड केस नहीं है। अब तक जनपद में 25 लाख 69 हजार कोविड वैक्सीन की डोज लगायी जा चुकी है।
इस अवसर पर पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री श्री अनिल राजभर, पर्यटन, संस्कृति एवं धर्मार्थ कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 नीलकंठ तिवारी, स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क, पंजीयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रविन्द्र जायसवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने जनपद वाराणसी में श्री काशी विश्वनाथ मन्दिर में दर्शन-पूजन किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद वाराणसी में श्री काशी विश्वनाथ मन्दिर में विधिवत दर्शन-पूजन किया। दर्शन-पूजन के पश्चात उन्होंने निर्माणाधीन श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के कार्याें का अवलोकन किया। उन्होंने निर्माण कार्यों को समयबद्ध व गुणवत्तापरक ढंग से पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। वाराणसी के मण्डलायुक्त ने मुख्यमंत्री जी को कॉरिडोर के निर्माण कार्य की प्रगति के सम्बन्ध में अवगत कराया।

मुख्यमंत्री जी ने इस दौरान गोदौलिया-दशाश्वमेध मार्ग पर कराये गए पर्यटन विकास कार्यों का भी स्थलीय निरीक्षण किया।

इस अवसर पर पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री श्री अनिल राजभर, पर्यटन, संस्कृति एवं धर्मार्थ कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 नीलकंठ तिवारी, स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क, पंजीयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रविन्द्र जायसवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button