LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशसाहित्य

दिल्‍ली में बन रहा देश का पहला फाइव स्‍टार स्‍कूल जानें क्‍या-क्‍या होंगी सुविधाएं

दिल्‍ली सरकार इन दिनों हर जगह अपने एजुकेशन मॉडल की बात करती है. इस दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए फाइव स्टार स्कूल बनाने की योजना पर काम शुरू हो गया है. बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा के लिए लगातार नई-नई

योजनाओं की शुरुआत करने वाले दिल्ली के शिक्षा मंत्री और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने राजधानी के मेहराम नगर में स्कूल का शिलान्यास किया है, जिसमें कई खेलों समेत स्विमिंग पूल जैसे तमाम सुविधाएं होंगी.

साफ है कि प्राइवेट स्कूल में मिलने वाली सभी सुविधाएं अब दिल्ली सरकार के इस नए अत्याधुनिक स्कूल में दी जाएंगी. सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे भी अत्याधुनिक सुविधाओं के जरिए बेहतर शिक्षा ले सकेंगे.

दिल्‍ली के मेहराम नगर में बनने वाले स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस पर करीब 39.73 करोड़ की लागत आएगी. यही नहीं, यह स्कूल एक साल के भीतर तैयार हो जाएगा. वहीं, दावा किया जा रहा है कि यह देश का पहला अत्याधुनिक सरकारी स्कूल होगा.

इसके अलावा मनीष सिसोदिया ने बताया कि इस स्कूल की छत पर बच्चे बास्केटबॉल, टेनिस व वॉलीबॉल खेलते नजर आएंगे. स्कूल को विश्वस्तरीय बनाने की दिशा में कदम उठाते हुए दिल्ली सरकार ने भवन का डिजाइन बच्चों के संपूर्ण विकास को ध्यान में रख कर तैयार किया है. स्कूल में पढ़ाई के साथ-साथ खेलों का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा.

इस स्‍कूल की छठी मंजिल की छत पर स्विमिंग पूल होगा. वहीं, दिल्ली सरकार के इस अत्याधुनिक सरकारी स्कूल में बास्केटबॉल, टेनिस कोर्ट और बॉलीबॉल के अलावा ओपन एमपी थिएटर के साथ ऑडियोटोरियम बनाया जाएगा, जिसमें करीब 1000 लोग बैठ सकेंगे.

इसका इस्तेमाल स्कूल में होने वाली सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ कांफ्रेंस के लिए भी किया जा सकेगा. इसके साथ ही 52 स्मार्ट क्लासरुम होंगे. वहीं, सभी तकनीकों और संसाधनों से लैस 8 लैब बनाई जाएंगी. यही नहीं, स्‍कूल में ही रेन-वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button