LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

राजस्थान : बिजली संकट को देखते हुए जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने बिजली कटौती का लिया बड़ा फैसला

देशभर में कोयला संकट का असर बिजली आपूर्ति पर पड़ने लगी है. कोयला की कमी के कारण बिजली उत्पादन में कमी हो रही है. इसके चलते बिजली कटौती का निर्णय लिया गया है.

राजस्थान में बिजली संकट को देखते हुए जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने बड़े पैमाने पर बिजली कटौती करने का फैसला किया है. इसके तहत सभी जिला मुख्यालयों और सभी नगरपालिका क्षेत्रों में दिन के समय 1 घंटे की बिजली कटौती की जाएगी.

जबकि ग्रामीण इलाकों में 3 से 4 घंटे की कटौती की करने का फैसला लिया गया है. निगम ने कोयले की कमी को ही बिजली कटौती का कारण बताया है. अधिकारियों का कहना है कि बिजली की उपलब्धता में कमी आ गई है. इस कमी को देखते हुए डिमांड और सप्लाई को मेंटेन करने के लिए यह ‘एनर्जी मैनेजमेंट’ किया गया है.

जयपुर डिस्कॉम के मैनेजिंग डायरेक्टर नवीन अरोड़ा ने मीडिया को बताया कि सभी जिला मुख्यालयों के अलावा सभी नगरपालिका क्षेत्रों में दिन के समय 1 घंटे और ग्रामीण क्षेत्रों में 3 से 4 घंटे की सम्भावित बिजली कटौती करने का फैसला किया है.

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दौसा, जयपुर जिला सर्किल, टोंक, सवाई माधोपुर जिले के नगरपालिका क्षेत्रों में शाम 4 से 5 बजे तक और भरतपुर, करौली, कोटा, झालावाड़, बूंदी, बारां जिले के नगरपालिका क्षेत्रों में 1 घंटे की बिजली कटौती शाम 5 से 6 बजे तक की जाएगी. ग्रामीण इलकों में भी दिन के समय ही बिजली कटौती का निर्णय लिया गया है.

नवीन अरोड़ा ने मीडिया से चर्चा के दौरान कहा कि आम उपभोक्ताओं से अपील की गई है कि जहां तक सम्भव हो एयर कंडिशनर (AC) बंद रखें. एसी या बिजली का अधिक कंजप्शन करने वाले उपकरणों का उपयोग कर

अनावश्यक बिजली का प्रयोग करने से बचें. जहां पर काम में नहीं है, वहां बिजली के उपकरणों को बन्द रखें. दिन में ज्यादा से ज्यादा नेचुरल रोशनी का प्रयोग करें. कुछ दिन सूरज की रोशनी से काम चला लें.

Related Articles

Back to top button