LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

दिल्ली मेट्रो में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड जल्द होगा लागू

डीएमआरसी ने दिल्ली मेट्रो में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड लागू करने की कवायद तेज कर दी है. इसके तहत मेट्रो स्टेशनों पर लगे आटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट को चरणबद्ध तरीके से अपग्रेड किया जा रहा है.

डीएमआरसी ने यह योजना पीएम नरेंद्र मोदी के वन नेशन वन कार्ड के ऐलान के तहत शुरू की है. यही नहीं, इस समय डीएमआरसी ने फेज चार के स्टेशनों के लिए नए एएफसी गेट खरीदने और

मौजूदा मेट्रो कॉरिडोर (फेज एक, फेज दो व फेज तीन की मेट्रो लाइन) के स्टेशनों पर लगे हजारों एएफसी गेट को अपग्रेड करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. बता दें कि एनसीएमसी लागू होने से यात्री अपने मोबाइल से मेट्रो में एंट्री कर सकेंगे.

दिल्ली मेट्रो रेल निगम की इस योजना पर 411.61 करोड़ खर्च होंगे . वहीं, डीएमआरसी के मुताबिक, सभी स्टेशनों पर लगे एएफसी गेट के साफ्टवेयर को अपग्रेड करने के बाद मौजूदा आठ मेट्रो कॉरिडोर पर एक साथ एनसीएमसी को लागू किया जाएगा.

इसके बाद यात्री रुपे डेबिट कार्ड और मोबाइल से क्यूआर कार्ड के जरिए किराया भुगतान करके दिल्ली मेट्रो में सफर कर सकेंगे. बता दें कि एनसीएमसी की योजना के तहत

रुपे डेबिट कार्ड को सार्वजनिक परिवहन के वाहनों में किराया भुगतान के लिए कॉमन मोबिलिटी कार्ड के रूप में स्वीकृति मिली है. रुपे डेबिट कार्ड को मार्च 2019 में केंद्र सरकार ने जारी किया था.

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड रखने पर मेट्रो के यात्रियों को ट्रेनों में टिकट के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. यात्री सीधे ट्रेन में प्रवेश कर सकेंगे. इसके बाद यात्रा की रकम अपने आप कार्ड से कट जाएगी.
इस समय दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर रुपे कार्ड के जरिये किराया भुगतान की सुविधा है.
दिल्‍ली मेट्रो के आठ कॉरिडोर (रेड, ब्लू, येलो, ग्रीन, वायलेट, पिंक, मजेंटा और ग्रे लाइन) पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड लागू करने की कवायद तेज हो गयी है.
दिल्ली मेट्रो के मौजूदा 247 स्टेशनों पर 3047 एएफसी गेट लगे हुए हैं. इनको अपग्रेड करने का काम एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर कॉमन मोबिलिटी कार्ड लागू करने के बाद शुरू किया गया है.
डीएमआरसी ने एनसीएमसी लागू करने के लिए फेज चार के 44 मेट्रो स्टेशनों के लिए अत्याधुनिक एएफसी गेट खरीदने की प्रक्रिया के साथ-साथ पुराने कॉरिडोर के एएफसी गेट को अपग्रेड करने की प्रक्रिया तेज कर दी है. यह काम अगले साल के अंत तक पूरा होने की उम्‍मीद है. इसके बाद यात्रियों को मेट्रो का स्मार्ट कार्ड रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
डीएमआरसी ने दिल्ली मेट्रो फेज-4 के अंतर्गत पड़ने वाले सभी स्टेशनों पर ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन की व्यवस्था है. इसके तहत यात्री अपने मोबाइल फोन से ही मेट्रो स्टेशन पर एंट्री और फिर एग्जिट कर पाएंगे. दिल्ली मेट्रो ने इन सभी स्टेशनों पर बिना कार्ड और टोकन के एंट्री-एग्जिट के अलावा नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड इस्तेमाल करने की भी सुविधा मिलेगी.
डीएमआरसी के मुताबिक, रेड लाइन (रिठाला-दिलशाद गार्डन) के स्टेशनों पर लगे पुराने एएफसी गेट को बदला जाएगा, क्योंकि इनको अपग्रेड करना संभव नहीं है.

Related Articles

Back to top button