LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

देशभर में पर्व-त्योहारों का सीजन के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने अपनी तैयारियां की शुरू

देशभर में पर्व-त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है. इस दौरान आतंकी अपने नापाक मंसूबों को अंजाम दे सकते हैं. इसी के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. वहीं, शनिवार को हुई दिल्ली पुलिस कमिश्नर और

आला अधिकारियों की मीटिंग में आने वाले त्योहारों में आतंकवाद से कैसे निपटना है, इस पर जोर दिया गया है. जबकि दिल्‍ली पुलिस अलर्ट पर है. दरअसल दिल्ली पुलिस को त्योहारी सीजन के दौरान राजधानी में आतंकवादी हमले के इनपुट मिले हैं.

यही नहीं, मीटिंग में ये जानकारी दी गई कि अफगानिस्तान क्राइसिस के कारण दिल्ली पर आतंकवादी हमला हो सकता है. हालांकि कोई भी ऐसा हमला तब तक नहीं हो सकता जब तक हमलावरों को लोकल सपोर्ट न हो.

ऐसे हमले में लोकल क्रिमिनल, गैंगस्टर, रूढ़िवादी तत्व मदद कर सकते हैं, इसलिए किरायेदारों व कामगारों के सत्यापन जरूरी हैं. इसके लिए दिल्‍ली पुलिस जल्द ही अभियान शुरू करेगी.

इसके साथ जोर दिया गया है कि साइबर कैफे, केमिकल शॉप्स, पार्किंग, स्क्रैप डीलर्स और कार डीलर्स आदि की प्रोफेशनल तरीके से चेकिंग होनी चाहिए. वहीं, कम्यूनिटी पुलिसिंग पर भी जोर देने की बात हुई है. इसके तहत आरडब्‍ल्‍यूए, एमडब्‍ल्‍यूए, आंख-कान प्रहरी और अमन कमेटी की मीटिंग करने का आदेश दिया गया है.

वहीं, ऐसा इनपुट हैं कि पेट्रोल और पेट्रोल टैंकर्स को टेरर फैलाने के लिए टारगेट किया जा सकता है. इसको लेकर मीटिंग करके सुरक्षा पुख्ता के आदेश दिए गए हैं. इसके अलावा शाम 5 बजे से रात 12 बजे तक इलाके में पुलिस पेट्रोलिंग होगी. जबकि बीट स्टाफ को हिदायत है कि 12 बजे तक इलाके में बने रहेंगे. 6 से 9 के लिए फ्रेश स्टाफ लगाया जाएगा.

वहीं, दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने अपने एसआई के रोल को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा है कि एसएसओ उनसे सही तरीके से काम लें. साथ ही कहा कि ग्रेजुएट सिपाहियों से इन्वेस्टिगेशन कराएं.

वहीं, मीटिंग में राकेश अस्थाना ने पुलिस के रोहिणी कोर्ट में शीघ्र कार्रवाई की तारीफ की है. इसके साथ उन्‍होंने कहा कि सभी पुलिस वाले प्रोफेशनल तरीके से काम करें. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक,

एक अन्य ऑनलाइन बैठक के माध्यम से उन्होंने सहायक पुलिस आयुक्त, थाना प्रभारियों , उप-निरीक्षक और बल की विभिन्न इकाइयों के सहायक उप-निरीक्षकों के रैंक के 5000 से अधिक पुलिसकर्मियों को संबोधित किया और उन्हें नवरात्र और आगामी उत्सवों पर शुभकामनाएं दीं.

वहीं, डीसीपी नॉर्थ सागर सिंह कलसी ने कहा कि सदर बाजार समेत आसपास के कई बाजारों में रोजाना करीब 5 लाख लोग आते हैं. इसको ध्‍यान में रखते हुए हम होटल, पार्क, रेस्‍टोरेंट, पार्किंग, सीसीटीवी, प्रॉपर्टी डीलर्स आदि की चेकिंग कर रहे हैं, ताकि सुरक्षा में कोई कमी न रहे.

Related Articles

Back to top button