LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी की चपेट में आए 4 ट्रेकरों की मौत

उत्तराखंड स्थित हिमालय क्षेत्र में भारी बर्फबारी की चपेट में आए 4 ट्रेकरों की मौत की आधिकारिक पुष्टि की गई है. ये चार लोग उस 34 सदस्यीय समूह का हिस्सा थे, जो बर्फबारी की चपेट में आने से लोकेशन ट्रैसिंग से बाहर हो गया था.

हालांकि अब बाकी सभी सुरक्षित बताए गए हैं. इसके अलावा, पहले ही उत्तराखंड के ह​रशील और हिमाचल प्रदेश के बीच कहीं 3 ट्रेकरों के शव भी स्पॉट किए गए. बताया जा रहा है कि दिल्ली और बंगाल के ट्रेकरों का 11 सदस्यीय समूह 17 अक्टूबर से लापता था.

दूसरी तरफ, आईटीबीपी पेट्रोलिंग पार्टी के साथ 17 अक्टूबर को गए तीन लापता पोर्टरों के शव बरामद किए जा चुके हैं. कुल मिलाकर हिमालयी बर्फबारी में अब तक 10 मौतों की खबर है.

आईटीबीपी की एक पेट्रोलिंग टीम के साथ गए और लापता हो गए तीन पोर्टरों के शव बरामद किए गए थे. दरअसल अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे नीलापानी में आईटीबीपी की पोस्ट से एक टुकड़ी पेट्रोलिंग पर निकली थी.

भीषण बर्फबारी में आईटीबीपी के जवान तो किसी तरह खुद को बचाने में कामयाब हो गए, लेकिन तीन पोर्टर बर्फ में दबकर मारे गए. सर्च अभियान में तीनों के शव तीन दिन बाद बरामद कर लिये गए.

ट्रेकरों की एक और टीम में वेस्ट बंगाल और दिल्ली के ट्रेकर थे. यह दल 13 अक्टूबर को हर्षिल से लमखगा पास होते हुए हिमाचल ट्रेक पर निकला था. 17 अक्टूबर को ट्रेकरों के इस दल का खराब मौसम और भारी बर्फबारी से सामना हुआ. इसके बाद से ही लापता और बर्फबारी की चपेट में आए ट्रेकरों को खोजा जा रहा था.

गौरतलब है कि उत्तराखंड में 17 से 20 अक्टूबर तक लगातार मौसम खराब रहा. भारी बारिश के चलते प्रदेश भर में अब तक 54 लोगों की मौत होने की खबरें आ चुकी हैं.

सबसे अधिक तबाही प्रदेश के कुमाऊं रीजन में हुई. नैनीताल, चम्पावत, अल्मोड़ा में अब भी रेस्क्यू चल रहा है तो चार धाम यात्रा ​दोबारा शुरू हो गई है लेकिन बद्रीनाथ का रास्ता पूरी तरह खुलना बाकी है.

Related Articles

Back to top button