LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेशव्यापार

मध्य प्रदेश सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता

मध्यप्रदेश सरकार ने पेंशनर्स को 5 प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ाकर देने के आदेश जारी कर दिए हैं. इससे प्रदेश के साढ़े चार लाख पेंशनर्स को लाभ होगा और उनका महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत हो जाएगा.

बता दें कि अभी तक राज्य के कर्मचारियों को 12 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलता था. पेंशनर्स को बढ़े हुए महंगाई भत्ता का फायदा 1 अक्टूबर से मिलेगा. इससे पेंशनर्स को उनकी मासिक पेंशन में न्यूनतम 360 रुपए और अधिकतम 5000 रुपए तक का लाभ होगा.

दो महीने के एरियर की राशि नकद दी जाएगी. पेंशनर्स को महंगाई भत्ता 1 अक्टूबर से देने पर अक्टूबर पेड़ टू नवंबर और नवंबर पेड़ टू दिसंबर का बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एक साथ दिया जाएगा.

इसके बाद अगले महीने यानी जनवरी से पेंशन में नियमित रूप से 5 प्रतिशत बढ़ी हुई महंगाई भत्ता की राशि का फायदा मिलेगा. वित्त विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक सातवें वेतनमान के अनुसार पेंशन प्राप्त कर रहे 3 लाख पेंशनर्स को 17 फीसदी डीए मिलेगा.

वर्तमान में प्रदेश में शासकीय सेवा से सेवानिवृत्तों की न्यूनतम पेंशन 7775 रुपए और अधिकतम 1 लाख 5 हजार रुपए है. इसके अलावा छठवें वेतनमान के अनुसार पेंशन प्राप्त कर रहे 1 लाख 50 हजार पेंशनर्स का डीए 10 प्रतिशत बढ़ाया गया है, जिससे उन्हें वर्तमान में मिल रही महंगाई भत्ते की राशि में अक्टूबर से कुल 164 प्रतिशत डीए मिलेगा.

Related Articles

Back to top button