LIVE TVMain Slideदेशविदेश

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने पार्टी अध्यक्ष पद के लिए हासिल की जीत

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने पार्टी अध्यक्ष पद के लिए जारी मतदान में जीत हासिल कर ली है. प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा ने आम सम्मेलन के दौरान नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष का चुनाव जीता है.

इससे पहले सोमवार को हुए मतदान में कुल 4,743 योग्य मतदाताओं में से 4,679 वैध वोट डाले गए थे और 76 मतों को अवैध घोषित कर दिया गया था. इनमें प्रधानमंत्री एवं नेपाली कांग्रेस के वर्तमान अध्यक्ष देउबा तथा शेखर कोइराला को क्रमश: 2,258 और 1,702 मत मिले थे.

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा समेत पांच उम्मीदवारों में से किसी को भी डाले गए कुल मतों का 50 फीसद से अधिक नहीं मिल पाने के कारण नेपाली कांग्रेस के प्रतिनिधियों ने पार्टी अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए मंगलवार को दूसरी बार मतदान में हिस्सा लिया था.

गौरतलब है कि सोमवार के दिन देउबा पार्टी के चुनाव में पहले नंबर पर आए लेकिन वह अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं जीत पाए क्योंकि उन्हें पार्टी के 14वें आम अधिवेशन के दौरान डाले गए कुल मतों के 50 फीसद से अधिक मत नहीं मिले.

पार्टी के नियमों के मुताबिक, पार्टी का अध्यक्ष बनने के लिए उम्मीदवार को 50 फीसदी से अधिक मत प्राप्त करने होते हैं. अगर ऐसा नहीं होता है तो पहले और दूसरे चरण के मतदान में सर्वाधिक वोट पाने वाले उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होता है.

पार्टी सूत्रों ने बताया कि मंगलवार रात साढ़े नौ बजे संपन्न हुए दूसरे चरण के मतदान में कुल 4,564 वोट डाले गए. उन्होंने बताया कि मंगलवार देर रात तक मतगणना शुरू होने और बुधवार तड़के तक नतीजे घोषित होने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button