LIVE TVMain Slideदेशधर्म/अध्यात्म

आज गुरु प्रदोष व्रत भगवान शिव को प्रसन्न करके ले उनका आशीर्वाद

आज मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि है. आज गुरु प्रदोष व्रत है. आज के दिन आप भगवान शिव को प्रसन्न करके अपने किसी विशेष कार्य को सफलतापूर्वक पूर्ण कर सकते हैं. महादेव की कृपा से व्यक्ति के बिगड़े काम भी बन जाते हैं.

आज का दिन विशेष है क्यों​कि आज सायंकाल में महादेव की पूजा करके आप उनको प्रसन्न कर सकते हैं. प्रदोष व्रत रखने वाले लोग प्रदोष मुहूर्त में शिव पूजा करते हैं. यदि आपने प्रदोष व्रत नहीं रखा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप प्रदोष काल में भगवान शिव की पूजा करके उनका आशीर्वाद ले सकते हैं.

आज के दिन आपको शाम के समय 05 बजकर 27 मिनट से रात 08 बजकर 11 मिनट के बीच भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए. यदि संंभव हो तो भगवान शिव के किसी मंदिर में जाएं और वहां शिव परिवार का दर्शन करें.

शिवलिंग पर ओम नम:​ शिवाय मंत्र के उच्चारण के साथ भगवान शिव को गंगाजल से अभिषेक करें. फिर उनको बेलपत्र और पुष्प अर्पित करें. ये दो कार्य करने से भी भगवान शिव प्रसन्न होंगे. मां गंगा और बेलपत्र भगवान शिव को अतिप्रिय है.

यदि आप चाहें तो बेलपत्र पर चंदन से जय श्रीराम या ओम नम: शिवाय लिखकर भी अर्पित कर सकते हैं. भगवान शिव इससे प्रसन्न होते हैं. भगवान विष्णु भगवान शिव के आराध्य हैं. जय श्रीराम लिखे बेलपत्र से आप पर शिव कृपा होगी. आपके सारे कार्य सफल होंगे. मनोकामनाएं भी पूरी होंगी.

ये सबसे आसान विधि है, जिससे आप अपने महादेव को प्रसन्न कर सफलता प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा आप किसी विशेष कार्य की सिद्धि चाहते हैं तो फिर आपको भगवान शिव के मंत्रों का जाप करना चाहिए. हर शिव मंत्र का अलग अलग उद्देश्य होता है. जिस उद्देश्य के लिए आपको कार्य करना है, उसके लिए उस मंत्र का जाप करें.

Related Articles

Back to top button